किस उम्र में कितनी करनी चाहिए सैर, कैसा हो चलने का तरीका

आपने अक्सर स्वास्थ्य विशेषज्ञ को सलाह देते हुए सुना होगा कि पूरे दिन में सिर्फ 30 मिनट की वॉकिंग आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने के साथ मांसपेशियों में मजबूती ,दिल की बिमारी, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करने का काम करती है। पर क्या आप वाकई जानते हैं सेहतमंद बने रहने के लिए वॉकिंग करने का सही तरीका क्या है और किस उम्र के व्यक्ति को कैसे करनी चाहिए वॉकिंग। आइए जानते हैं:-
किस उम्र में कितना चलना है सही
5 – 18 साल तक : 5 से कम साल से 18 साल के बीच उम्र वाले लड़कों को 16 हजार कदम चलना चाहिए। वहीं लड़कियां 13 हजार तक कदम चल सकती हैं।
19 – 40 साल तक : 19 से 40 साल के बीच उम्र वाले पुरुष और महिलाएं एक दिन में कम से कम 13 हजार से ज्यादा कदम चलें।
40 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति : अगर बात 40 साल के बाद के लोगों की करें तो उनके लिए 12 हजार कदम आदर्श माने गए हैं।
50 साल के व्यक्ति : अगर आपकी उम्र 50 साल से ज्यादा है तो रोजाना 9 हजार से 10 हजार तक कदम चलें।
60 साल से ज्यादा उम्र के व्य‌िक्‍ति
: 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को स्वस्थ्य बने रहने के लिए रोजाना 7 हजार से 8 हजार कदम चलने चाहिए लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सिर्फ उतना ही चलें, जिससे आपको चलते समय थकान महसूस न हो।
चलने का कैसा हो तरीका
बच्चों से लेकर उम्र दराज व्यक्ति तक के खड़े होने से लेकर उनके वॉक करने तक के तरीके में कई बड़े बदलाव देखे जाते हैं लेकिन क्या है इनका सही तरीका, आइए जानते हैं।
खड़े होने का तरीका : सैर करते समय व्यक्ति को अपने खड़े होने की पोजीशन पर भी ध्यान देना चाहिए। झुककर खड़े होने से व्यक्ति की पीठ में तकलीफ बढ़ सकती है। खड़े होते समय कोशिश करें कि आप सीधे खड़े हों।
हाथों की स्थिति : चलते समय अपने हाथों को खुला छोड़ दें। हाथ बांधकर चलने से आप चलने का फायदा नहीं उठा सकेंगे। हाथ बांधकर चलने से आपके कंधों में परेशानी भी शुरू हो सकती है।
लक्ष्य तय करें : हर उम्र के व्यक्ति को चलते समय अपने लिए एक लक्ष्य जरुर तय करना चाहिए । रोजाना 25 से 30 मिनट की वॉक व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

निर्णायक जंग में सुंदर और ठाकुर का जलवा

दोनों ने सातवें विकेट के लिए 123 रनों की रिकार्ड साझेदारी की, ऑस्ट्रेलिया 54 रनों से आगे ब्रिस्बेन : ब्रिसबेन के गाबा मैदान में पदार्पण टेस्ट आगे पढ़ें »

कोन्नगर में कर्ज में दिए गए पैसे वापस नहीं मिले तो बनाया बंधक

कोन्नगर : कर्ज में लिए गए 2 लाख रुपये वापस नहीं देने पर कर्ज लेनेवाले को बंधक बनाए जाने के मामले में उत्तरपाड़ा थाने की आगे पढ़ें »

ऊपर