गुरुवार को चने की दाल का इनमें से कोई एक उपाय, दूर कर देगा आपकी आर्थिक तंगी

कोलकाता : शास्‍त्रों में गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु और बृहस्‍पति देवता को समर्पित होता है। वहीं ज्‍योतिष के हिसाब से देखा जाए तो इस दिन पर गुरु ग्रह का प्रभाव होता है। शास्‍त्रों में गुरुवार के दिन के लिए पीली वस्‍तुओं को शुभ माना गया है। इस दिन पीले वस्‍त्र पहनने, पीली चीजों को खाने और दान करने से आपके जीवन में गुरु के शुभ प्रभाव पड़ते हैं और भगवान विष्‍णु भी आपसे प्रसन्‍न होकर आपकी हर इच्‍छा पूरी करते हैं। वहीं यह भी माना जाता है कि अगर आपकी कुंडली में गुरु मजबूत हो तो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और व्‍यक्ति बहुत तेजी से सफलता की सीढ़ी चढ़ता जाता है। पीली चीजों में चने की दाल को खाने और दान करने की दृष्टि से बहुत अच्‍छा माना जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं बृहस्‍पतिवार के लिए चने की दाल के कुछ उपाय, जिनको करने से आपको जीवन में लाभ ही लाभ होगा।
चने की दाल का दान
गुरुवार के दिन भगवान विष्‍णु के मंदिर में जाकर भगवान के सामने थोड़ी सी केसर और सवा किलो चने की दाल रख दें। फिर वहां बैठकर विष्णु सहस्‍त्रनाम का जप करें। उसके बाद यह चने की दाल और केसर किसी गरीब जरूरतमंद को दान कर दें। इसके साथ ही गुरुवार को आटे की लोई में चने की दाल, गुड़ और हल्‍दी डालकर गाय को खिलाएं। ऐसा करने से आपको विष्णु भगवान और बृहस्‍पति देव का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है और आपके जीवन से आर्थिक तंगी दूर होने के साथ तरक्‍की के मार्ग प्रशस्‍त होते हैं।
धन और समृद्धि के लिए
घर में किसी कोने को गंगाजल से धो लें। ध्‍यान रहे कि यह दक्षिण या पश्चिम दिशा का कोना नहीं होना चाहिए। अब वहां पर सिंदूर से स्‍वास्तिक बनाएं और अब इस स्‍वास्तिक पर नियमित रूप से चने की दाल और गुड़ चढ़ाएं। जब यह चने की दाल और गुड़ खराब होने लगे तो इसे जल में प्रवाहित करके दूसरा चने की दाल और गुड़ रखें। ऐसा 5 गुरुवार तक करने से आपके धन में बरकत होगी और घर में से तंगी समाप्‍त हो जाएगी।
लक्ष्‍मी नारायण का भोग
गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु का होता है, लेकिन उनकी पूजा सदैव मां लक्ष्‍मी के साथ की जाती है। गुरुवार को स्‍नान करके पीले वस्‍त्र धारण करें और भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की फोटो के सामने घी का दीपक जलाएं और उन्‍हें गुड़ व चने की दाल का भोग लगाएं। पीले फूल चढ़ाएं और फिर बृहस्‍पति देवता की कथा पढ़ें। ऐसा करने से आपके परिवार में कभी धन की कमी नहीं होती और आपस में प्‍यार व‍ रिश्‍तों में मिठास बनी रहती है। पति और पत्‍नी के संबंधों में सुधार आता है।
तुलसी और केले की पूजा
भगवान विष्‍णु को तुलसी बेहद प्रिय है और केले के पेड़ में भगवान विष्‍णु का वास माना जाता है। इसलिए गुरुवार के दिन तुलसी और केले की पूजा करने से आपके सभी कष्‍ट दूर होते हैं। गुरुवार को स्‍नान करने के बाद तांबे के लोटे में जल लें और उसमें थोड़ी सी हल्‍दी मिला लें। इस जल में थोड़ी सी चने की दाल और गुड़ भी डाल लें और फिर इसे केले के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको साक्षात भगवान विष्‍णु का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। वहीं गुरुवार की सुबह तुलसी के पेड़ की जड़ को कच्‍चे दूध से सींचना चाहिए शाम के वक्‍त तुलसी के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए। गुड़ और चने की दाल का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्‍मी का वास होगा।
विवाह में आ रही बाधा को दूर करने के लिए
अगर आपके विवाह के योग नहीं बन पा रहे हैं या फिर आपके घर में अच्‍छे रिश्‍ते आते तो हैं, लेकिन बात नहीं बन पाती है तो थोड़ी सी चने की दाल और थोड़ा सा गुड़ मिलाकर लाल गाय को खिलाएं। ऐसा कम से कम लगातार 11 गुरुवार तक करें। जल्‍द ही आपके घर में भी खुशियां सुनाई देने लगेंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भवानीपुर में भाजपा नेता दिलीप घोष पर हमले के आरोप में 8 गिरफ्तार

कोलकाता : भवानीपुर में भाजपा नेता व सांसद दिलीप घोष पर हमले के मामले में पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर