नजर लगी हो तो कर लें ये टोटके…

अगर कभी नजर लग जाए तो उसके ल‍िए जरूरी नहीं है क‍ि आप क‍िसी ज्‍योत‍िषी को बुलवाएं। बल्कि आप पुराने समय में क‍िए जाने वाले दादी-नानी के नुस्‍खे भी आजमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्‍हीं का ज‍िक्र कर रहे हैं। आइए जानते हैं…
रोटी भी कर सकती है कमाल
अगर क‍िसी को नजर लग जाएं तो ज्वार की रोटी बनाएं। लेक‍िन उसे सेंकते समय ध्‍यान रखें क‍ि उसे एक तरफ से ही सेंकें। साथ ही सेंके हुए भाग पर घी लगाकर रोटी को पीले धागे से बांधें। फिर उसे नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से 7 बार उतारकर कुत्ते को दे दें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से नजर दोष दूर हो जाता है।
नजर लगे तो कर लें ये उपाय
नजर लगने पर बेहद आसान गेहूं के आटे से दीया बनाएं। साथ ही उसमें काले धागे की बत्ती जलाएं। उस ज्योति में दो लाल मिर्च रखें और उसे नजर लगे व्यक्ति पर से उतारें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से नजर दोष दूर होगा।
गाय के गोबर से होता है अचूक लाभ
नजर उतारने के ल‍िए ज्‍वार और गेहूं की रोटी के अलावा गाय के गोबर का भी प्रयोग क‍िया जा सकता है। इसके ल‍िए गोबर का चौमुखी दीप बनाकर उसमें तिल के तेल की बत्ती जला दें और थोड़ा गुड़ डाल दें। फिर उसे घर के मुख्‍य द्वार पर रख दें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से नजर उतर जाती है।
यह उपाय तो है कमाल का
नजर उतारने के ल‍िए रविवार या शनिवार को नजर लगे व्यक्ति के सिर पर से तीन बार दूध फेरकर कुत्ते को दें। ऐसा करने से भी नजर उतर जाती है। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि इसे न‍ियम‍ित रूप से करना है। ताक‍ि दोबारा नजर न लगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विश्व की महान संस्कृति का ध्वजवाहक है हिन्‍दू नववर्ष

मंगलवार से शुरू हो जायेगा नववर्ष कोलकाताः हिन्‍दू नववर्ष जो कि विश्व की महान संस्कृति का ध्वजवाहक है। इस बार नववर्ष आगामी 13 अप्रैल यानी कि आगे पढ़ें »

आइकोर की डायरेक्टर को ईडी ने मंगलवार को बुलाया

कोलकाता : आइकोर की डायरेक्टर कणिका माइती को ईडी की टीम ने मंगलवार को तलब किया है। आईकोर की छानबीन हाल ही में सीबीआई ने आगे पढ़ें »

ऊपर