सुबह उठते ही बिस्तर पर आप भी छिपकर करते हैं ये काम

नई दिल्ली : सभी कहते हैं कि सुबह उठते ही हमें कुछ बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए नहीं तो पूरा दिन हमारा दिन खराब जाएगा। कई बार तो मम्मी भी हमें डांटती है। इसके बाद भी चोरी-छिपकर हम ऐसी हरकतें करते हैं। इन आदतों में सुबह उठते ही मोबाइल देखना, न नहाना और काम को टालना शामिल है। तो चलिए ये सारी चीजें विवरण से जानते हैं कि कैसे ऐसी आदतों के चलते आप अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।
कभी न करें मोबाइल का इस्तेमाल
बता दें कि रोजाना सुबह नींद से जागते ही हम ऐसी कई गलत चीजें करते हैं, जिनका बुरा असर सीधे हमारी हमारी सेहत पर पड़ता है। ये तमाम बुरी आदतें हमें स्लो, नेगेटिव और आलसी बना देती है। इसमें सुबह उठते ही मोबाइल देखना भी शामिल है। आजकल सभी को उठते ही मोबाइल देखने की आदत होती है। मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी आंखों में भी फर्क पड़ता है। तो कोशिश करें कि इसके बदले आप गर्म पानी पीएं।
जो नहीं नहाते हैं, उनको होगी दिक्कत
दिन की शुरुआत अगर आप नहाने के साथ ही करते हैं तो आप रिफ्रेश रहते हैं, लेकिन कई लोग आलस के चलते नहीं नहाते हैं, जिससे उनका पूरा दिन खराब हो जाता है। क्योंकि जब आपके शरीर में पानी पड़ता है तो आपका आलस दूर हो जाता है और आप ज्यादा से ज्यादा काम कर पाते हैं।
ब्रेकफस्ट छोड़ना
कई लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन ब्रेकफास्ट नहीं करते है, जिसका प्रभाव आपकी हेल्थ पर सीधा पड़ता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप सुबह उठकर नाहने के बाद ब्रेकफास्ट करें। इससे आप फिट भी रहेंगे और आप आपको लंच भी हेवी करने की जरूरत नहीं पेड़ेगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

किस्मत से जुड़ा होता है गुलाब का फूल, वास्तु के ये उपाय बनाएंगे आपको धनवान

कोलकाता : हमारे जीवन में जिस तरह पेड़-पौधों का महत्व है, उसी तरह फूलों का भी विशेष महत्व होता है। घर को महकाने से लेकर आगे पढ़ें »

100 दिवसीय रोजगार योजना : केंद्रीय मंत्री से मिलेंगे सुकांत व शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : 100 दिवसीय रोजगार योजना के बकाया रुपये जल्द मिटाने का आश्वासन देने के लिए गत बुधवार को राज्य के पंचायत मंत्री प्रदीप आगे पढ़ें »

ऊपर