ये लक्षण दिखते ही समझ लें शरीर में हो रही है विटामिन बी 12 की कमी

नई दिल्ली : हमारी ओवरऑल हेल्थ को मेनटेन रखने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सभी पोषक तत्वों में से विटामिन बी 12 को काफी ज्यादा जरूरी माना जाता है। यह न केवल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में मदद करता है, बल्कि हमारे नर्वस सिस्टम को भी सपोर्ट करता है और ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करता है। यही कारण है कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार, विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों को किसी अन्य बीमारी से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में आपको खुद की जांच करनी चाहिए।
सिरदर्द – शरीर में विटामिन बी12 की कमी या अपर्याप्तता न्यूरोलॉजिकल कार्यों को प्रभावित और बाधित कर सकती है। पोषक तत्व नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करते हैं और ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करते हैं। यही वजह है कि अगर शरीर में इसकी कमी हो जाती है, तो इससे सिरदर्द समेत न्यूरोलॉजिकल लक्षण दिखाई देने लगते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित 2020 की एक स्टडी में पाया गया कि किशोरावस्था में सिरदर्द विटामिन बी12 की कमी का सबसे आम लक्षण होता है। 2019 में प्रकाशित एक और स्टडी में यह पाया गया कि हाई विटामिन बी 12 लेवल वाले लोगों में इसकी कमी वाले लोगों की तुलना में माइग्रेन का खतरा काफी कम था।
कंफ्यूजन और ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत- शरीर में विटामिन डी का लेवल कम होने पर ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत के साथ ही कंफ्यूजन भी होता है। कई रिसर्च के मुताबिक, विटामिन बी 12 की कमी के कारण मेमोरी पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन बी 12 ब्रेन हेल्थ और नर्वस सिस्टम के लिए काफी जरूरी माना जाता है। ऐसे में इसकी कमी से व्यक्ति को कंफ्यूजन और भूलने की बीमारी का भी सामना करना पड़ता है।
थकान – स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। यही कारण है कि जब आपके शरीर में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का लेवल कम होता है, तो इससे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया की समस्या हो सकती है।  मेगालोब्लास्टिक एनीमिया एक ब्लड डिसऑर्डर है जिसमें आपका शरीर असामान्य रूप से बड़ी लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन शुरू कर देता है। इस स्थिति के सबसे आम लक्षणों में से एक थकान है, बहुत अधिक थका हुआ महसूस होना या रोजाना के कामों को ना कर पाना।
हाथ-पैरों में झनझनाहट- हाथ-पैरों में होने वाली झनझनाहट का एक मुख्य कारण शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है। इस विटामिन की कमी से हाथ, बाजू, पैर, तलवे में जलन, झनझनाहट का एहसास होता है।
स्किन का पीला पड़ना- विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया की समस्या हो सकती है, जिसे कोबालामिन की कमी के रूप में भी जाना जाता है। इस स्थिति में शरीर पर्याप्त मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं कर पाता। जिस वजह से स्किन के कलर पर इसका प्रभाव पड़ता है। इसके कारण आपकी स्किन का कलर हल्का पीला होने लगता है।
 

 

Visited 223 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

kolkata: श्यामबाजार में PM मोदी ने किया रोडशो, भगवा साड़ी पहने महिला समर्थक भी उतरी रोड पर…

Kolkata: ममता ने एक दिन में किया दो रोड शो…

PM Modi आखिरी चरण की वोटिंग से पहले जाएंगे कन्याकुमारी, करेंगे …

बारासात में TMC पर भड़के PM मोदी, कहा …

लोकसभा क्षेत्र दमदम में ममता ने किया रोडशो….4 किलोमीटर तक पैदल… 

PM Modi Roadshow in Kolkata : अब से बस थोड़ी देर बाद पीएम मोदी का रोड शो

’10-15 रुपये कमाने के लिए सोचना पड़ता…’ IPL सैलरी को लेकर Rinku Singh ने दे दिया …

राम रहीम डेरा मैनेजर की हत्या के केस में बरी

650 से अधिक यात्री बदरीनाथ के दर्शन किए बिना ही लौटे घर, क्या है मामला??

मिजोरम में बारिश ने मचायी तबाही, 12 लोगों की मौत, कई लोग हो गए लापता….

ऊपर