क्या आपके पीरियड्स भी नहीं आते समय पर? मां बनने में हो सकती है दिक्कत

कोलकाता : क्या आपको भी अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करना पड़ रहा है? इस स्थिति में आपके लिए ओव्यूलेशन के बारे में जानना, फर्टिलिटी के संकेतों को पहचानना और प्रेग्नेंसी प्लान करना काफी मुश्किल हो सकता है। कई बार महिलाओं को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की वजह से असामान्य ब्लीडिंग का सामना करना पड़ सकता है। यह समस्या होने पर महिलाओं को अनियमित पीरियड्स होते हैं जिस कारण फर्टिलिटी पर भी बुरा असर देखने को मिलता है। ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जिन्हें अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। जब आपको अनियमित रूप से पीरियड्स होते हैं तो इससे आपके मेन्सट्रुअल साइकिल की लेंथ भी बदलती रहती है। आपको पीरियड्स जल्दी या देर से भी आ सकते हैं। किसी भी महिला में एवरेज पीरियड्स साइकिल 28 दिनों की होती है। हालांकि, इस साइकिल का थोड़ा छोटा या इससे लंबा होना ठीक है लेकिन ऐसा हर महीने नहीं होना चाहिए क्योंकि यह काफी चिंताजनक हो सकता है।
अनियमित पीरियड्स की वजह से होने वाली दिक्कतें
डॉ उन्नति ने बताया कि कई महिलाओं के लिए अनियमित पीरियड्स चिंता का विषय है। अगर किसी महिला को अनियमित पीरियड्स होते हैं तो ओव्यूलेशन की भविष्यवाणी करना, फर्टिलिटी के संकेतों के बारे में जानना और उसके अनुसार सेक्स करना काफी मुश्किल हो जाता है। ओव्यूलेशन वो समय होता है जब महिलाओं की ओवरी से एग्स रिलीज होते हैं। इस वक्त महिलाएं सबसे ज्यादा फर्टाइल होती हैं। पीरियड्स के आधार पर ही महिलाएं ओव्यूलेशन की टाइमिंग का पता लगा सकती हैं। हालांकि, अनियमित पीरियड्स के कारण महिलाओं को मेनोपॉज, अर्ली प्रेग्नेंसी, हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्शन, वजन घटना या बढ़ना, स्ट्रेस और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, या थायरॉइड की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अनियमित पीरियड्स होने से महिलाओं को ध्यान केंद्रित करने में भी दिक्कत होती है।
कब करना चाहिए डॉक्टर से संपर्क
अगर आपकी उम्र 40 से कम है और आपके पीरियड्स या तो समय से पहले या काफी लेट आते हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको 7 दिन से ज्यादा पीरियड्स होते हैं, साथ ही कंसीव करने में भी दिक्कतें हो रही हैं तो भी डॉक्टर से जरूर बात करें। अगर आपको पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग नहीं होती, या फिर सामान्य से ज्यादा ब्लीडिंग होती है तो यह किसी संकेत की ओर इशारा करता है।
अनियमित पीरियड्स और प्रेग्नेंसी
जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स होते हैं, उन्हें गर्भधारण के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पीरियड्स अनियमित होने से ओव्यूलेशन का पता नहीं चल पाता। ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंसी के लिए ट्राई कर रही हैं तो जरूरी है आप पहले फर्टिलिटी से जुड़े टेस्ट करवाएं। इसके लिए आप फर्टिलिटी एक्सपर्ट की सलाह लें। साथ ही फर्टिलिटी कंसल्टेंट की ओर से दिए गए निर्देशों का पालन करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्वतंत्रता दिवस पर महानगर में तैनात रहेंगे 2500 पुलिस कर्मी

रेड रोड में मौजूद रहेंगे 1200 पुलिस कर्मी 6 वॉच टॉवर, 11 बंकर और 3 क्यूआरटी किए गए तैनात 6 ज्वाइंट सीपी, 20 डीसी और 40 एसीपी आगे पढ़ें »

ऊपर