क्या आप खर्राटों से परेशान हैं? इन आसान उपायों से पा सकते हैं छुटकारा

नई दिल्ली: रात में सोने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में सोते समय यदि आपके आसपास कोई खर्राटा लेता रहे, तो सोने का मजा ही किरकिरा हो जाता है। खर्राटे लेना एक साधारण सी बीमारी है लेकिन कभी-कभी यही बीमारी बड़ा रूप भी ले सकती है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कभी कभार खर्राटों की आवाज बहुत तेज हो जाती है जो आपके सेहत के लिए प्रतिकूल होने के साथ दूसरों के लिए नींद में खलल बन सकती है।

ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप इस बीमारी को बहुत हद तक दूर कर सकते है। अगर आपको नाक की कोई बीमारी हो, तो इस नुस्खे को आजमाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

खर्राटा दूर करने के घरेलू नुस्खे

1. यदि आप सोने से पहले गुनगुने पानी में इलायची या इलायची का पाउडर डालकर पिएं, तो आपके खर्राटे लेने की समस्या दूर हो सकती है।

2.आप यदि 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज रात में सोने से पहले पिएं, तो इससे आपकी खर्राटे लेने की समस्या दूर हो सकती है और आप रात में सुकून से सो सकते है।

3. हल्दी को कई बीमारियों में रामबाण इलाज माना जाता है। यदि आप सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पीकर सोएं तो आपके खर्राटे लेने की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। हल्दी खर्राटा आने की समस्या में लाभकारी सिद्ध होता है।

4. हर दिन यदि आप सोने से पहले पुदीने के तेल की कुछ बूंदे पानी में डालकर उससे गरारे करें, तो आपके नाक के छिद्रों की सूजन कम हो सकती है और आप को सांस लेने में आसानी हो सकती है। अगर आपको तेल लगाने में कोई परेशानी हो रही हो, तो आप तेल को नाक के सामने रख लें, ऐसा करने से भी आपको सांस लेने में आराम मिलेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

गर्मी में संतुलित आहार लें

ग्रीष्म ऋतु में शरीर को स्वस्थ एवं तन्दुरुस्त रखने के लिए संतुलित आहार ही सर्वोत्तम स्रोत है। यूं तो हर ऋतु में ही स्वास्थ्य का आगे पढ़ें »

मसूड़ों को न करें नजर अंदाज

मसूड़ों की तकलीफ एक आम समस्या है। बहुत सारे लोग इस तकलीफ से जूझते हैं पर समय पर इलाज नहीं करवाते क्योंकि वे दांतों की आगे पढ़ें »

ऊपर