अरबी के पत्‍तों के फायदे कर देंगे हैरान, मधुमेह रोगियों के लिए तो हैं वरदान

कोलकाता : अरबी के पत्‍तों की सब्‍जी और पकौड़े बेहद टेस्‍टी लगते हैं। पर क्‍या आप इनके गुणों के बारे में भी जानते हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित रखने समेत मोटापा और डायबिटीज को भी कंट्रोल करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए कई मायने में फायदेमंद होती हैं। इनमें से एक है अरबी का पत्ता। दिल के आकार वाली अरबी की पत्तियों में कई गुण पाए जाते हैं। भारतीय घरों में इसका इस्तेमाल सब्जी के अलावा कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। अनोखे स्वाद के कारण अरबी के पत्ते का इस्तेमाल पकोड़े बनाने में भी किया जाता है। अरबी उपोष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाया जाता है। शरीर के विभिन्न विकारों को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर इसका सेवन किया जाता है। यह संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए अरबी के पत्ते के फायदे….
* हृदय स्वस्थ रखे
हृदय रक्त को पंप करके शरीर के अन्य अंगों में भेजता है। लेकिन वसा जमा होने के कारण जब धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं तो रक्त का प्रवाह रुक जाता है। इससे बचने के लिए अरबी की पत्तियां बहुत फायदेमंद हैं। इसमें नाइट्रेट पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है।* हाइपरटेंशन कंट्रोल करे
हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों को अपने आहार में अरबी का पत्ता शामिल करना चाहिए। इसमें वसा नहीं पायी जाती है और सोडियम की मात्रा भी बहुत कम होती है। नियमित रूप से अरबी के पत्ते का सेवन करने से हाइपरटेंशन नियंत्रित रहता है
* आंखों की रोशनी बढ़ाए
अरबी के पत्तों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। अरबी के पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। अरबी के पत्ते में विटामिन ए भी पाया जाता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है।
* रक्त शर्करा नियंत्रित रखे
डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए अरबी का पत्ता फायदेमंद होता है। जीवनशैली में सुधार के साथ रोजाना अरबी के पत्तों का सेवन करने से रक्त शर्करा नियंत्रित रहता है। इसमें प्रतिरोधी स्टार्च होता है, जो शरीर में आसानी से अवशोषित नहीं होता है।
* वजन घटाए
मोटापा एक आम समस्या है। अधिक तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में वसा जमा हो जाता है। अरबी के पत्तों में बहुत कम कैलोरी पायी जाती है। साथ ही इसमें डायटरी फाइबर भी होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। विभिन्न गुणों से भरपूर होने के कारण अरबी का पत्ता शरीर के कई विकारों को दूर करने में मदद करता है। यह न केवल रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है, बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पोर्न फिल्म देखते ही जागा जोश,​ रेप के दौरान हुई मौत

अलीगढ़ : अलीगढ़ पुलिस ने एक दलित नाबालिग लड़की की हत्या के मामले को सुलझा लिया है। इस घटना को अंजाम देने वाले 17 साल आगे पढ़ें »

. क्या आपके पति को किसी और से प्यार हो गया है?

कोलकाता : आप पिछले कुछ दिनों से अपने पति के बर्ताव में बहुत बदलाव महसूस कर रही हैं। कहीं ऐसा तो नहीं कि वे किसी आगे पढ़ें »

ऊपर