पसीने से बचने के लिये खूब लगा रहे हैं पाउडर? इस नुकसान से रहें सचेत!

नई दिल्ली : पाउडर यूज करते हैं तो एक बार उसमें कौन से प्रोडक्ट यूज किये जाते हैं इस बारे में भी चेक करना ना भूलें। एक बेहद फेमस कॉस्मेटिक्स कंपनी के पाउडर में बेहद खतरनाक Asbestos Substance पाया गया था जिसकी वजह से कैंसर हो जाता है। इस कंपनी को इस केस में करोड़ो रुपये का हर्जाना भरना पड़ा था। इसलिये अगर आपको भी पाउडर इस्तेमाल करना है तो हर्बल प्रोडक्ट वाला पाउडर ही यूज करें।
क्यों खतरनाक है पाउडर
पाउडर के कॉम्पोनेंट में जरूर चेक करें कि Asbestos तो नहीं है। इसके लंग्स में जाने से कैंसर हो सकता है। साथ ही पाउडर में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस मिलायी जाती है जो स्किन और लंग्स में परेशानी कर सकती है। कई रिसर्च में सामने आया है कि टेल्कम पाउडर लंग्स और सांस संबंधी परेशानी पैदा कर सकते हैं।
खरीदें हर्बल प्रोडक्ट
मार्केट में आपको कई अच्छे ब्रांड के सस्ते हर्बल पाउडर मिल जायेंगे जिनमें सभी नेचुरल प्रोडक्ट यूज किये जाते हैं। आप उनके कॉम्पोनेंट में चेक कर सकते हैं और जो पाउडर नॉन लंग्स इरिटेटिंग हैं उनको खरीदें। साथ ही कोशिश करें टेल्कलैस पाउडर खरीदें। आप हर्बल या ऑर्गेनिक पाउडर खरीद सकते हैं जो कॉर्न स्टार्च या अरारोट से बने होते हैं।
कैसे लगायें पाउडर
अपने या बच्चों के पाउडर लगाना है तो याद रखें कि प्राइवेट पार्ट पर पाउडर ना लगायें। साथ ही पाउडर को छिड़कने की बजाय पहले हाथ पर लें और उसके बाद गर्दन या फेस पर जहां लगाना है वहां लगायें। इससे पाउडर के माइक्रो पार्टिकल नाक या मुंह के माध्यम से शरीर के अंदर नहीं जायेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

126 साल के पद्म श्री स्वामी शिवानंद जी के कान और जुबान अब देने लगे है जवाब

कोलकाता: 126 साल के पद्म श्री स्वामी शिवानंद पृथ्वी पर सबसे अधिक उम्र के जीवित व्यक्ति है। जिनका जन्म 8 अगस्त, 1896 को सिलहट (अब आगे पढ़ें »

बार-बार छींक आने से हैं परेशान? नाक को अंदर तक…

कोलकाताः सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में एलर्जी की समस्या बनी रहती है। ऐसे में बार-बार छींक आना बहुत ही आम आगे पढ़ें »

ऊपर