पसीने से बचने के लिये खूब लगा रहे हैं पाउडर? इस नुकसान से रहें सचेत!

नई दिल्ली : पाउडर यूज करते हैं तो एक बार उसमें कौन से प्रोडक्ट यूज किये जाते हैं इस बारे में भी चेक करना ना भूलें। एक बेहद फेमस कॉस्मेटिक्स कंपनी के पाउडर में बेहद खतरनाक Asbestos Substance पाया गया था जिसकी वजह से कैंसर हो जाता है। इस कंपनी को इस केस में करोड़ो रुपये का हर्जाना भरना पड़ा था। इसलिये अगर आपको भी पाउडर इस्तेमाल करना है तो हर्बल प्रोडक्ट वाला पाउडर ही यूज करें।
क्यों खतरनाक है पाउडर
पाउडर के कॉम्पोनेंट में जरूर चेक करें कि Asbestos तो नहीं है। इसके लंग्स में जाने से कैंसर हो सकता है। साथ ही पाउडर में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस मिलायी जाती है जो स्किन और लंग्स में परेशानी कर सकती है। कई रिसर्च में सामने आया है कि टेल्कम पाउडर लंग्स और सांस संबंधी परेशानी पैदा कर सकते हैं।
खरीदें हर्बल प्रोडक्ट
मार्केट में आपको कई अच्छे ब्रांड के सस्ते हर्बल पाउडर मिल जायेंगे जिनमें सभी नेचुरल प्रोडक्ट यूज किये जाते हैं। आप उनके कॉम्पोनेंट में चेक कर सकते हैं और जो पाउडर नॉन लंग्स इरिटेटिंग हैं उनको खरीदें। साथ ही कोशिश करें टेल्कलैस पाउडर खरीदें। आप हर्बल या ऑर्गेनिक पाउडर खरीद सकते हैं जो कॉर्न स्टार्च या अरारोट से बने होते हैं।
कैसे लगायें पाउडर
अपने या बच्चों के पाउडर लगाना है तो याद रखें कि प्राइवेट पार्ट पर पाउडर ना लगायें। साथ ही पाउडर को छिड़कने की बजाय पहले हाथ पर लें और उसके बाद गर्दन या फेस पर जहां लगाना है वहां लगायें। इससे पाउडर के माइक्रो पार्टिकल नाक या मुंह के माध्यम से शरीर के अंदर नहीं जायेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

तिरंगे की रोशनी से जगमगाया विक्टोरिया

कोलकाता : इंतजार सिर्फ एक दिन का है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के मद्देनजर कोलकाता की ऐतिहासिक इमारतों और स्मारकों आगे पढ़ें »

स्वतंत्रता दिवस के पहले हुगली में हथियारों का जखीरा जब्त, 8 गिरफ्तार

इन लोगों के लिए तरक्‍की के नए रास्‍ते खोलेगा यह सप्‍ताह, पढ़ें अपना टैरो राशिफल

कोलकाता सीबीआई के अधिकारी को मिला केन्द्रीय गृह मंत्री पदक

बंगालः नाव पलटने से दामोदर में बहे दो लोग

दलित छात्र ने घड़े से पिया पानी तो वहशी बन गया टीचर, ताबड़तोड़…

इन तीन लोगों को अपने घर डिनर पर बुलाना चाहते थे झुनझुनवाला, नहीं पूरा हो पाया सपना

अंधेरे के फायदा उठाकर कैनिंग में तृणमूल समर्थक को मारी गयी गोली, 4 गिरफ्तार

ब्रेकिंग: अलविदा राकेश झुनझुनवाला, ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली

जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय

ऊपर