एंटी एजिंग के लिए लगाएं यह खास उबटन

नई दिल्ली : 30 साल के बाद उम्र ढलने लगती है और शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव शुरू हो जाते हैं और इससे त्वहचा पर भी असर पड़ना शुरू हो जाता है। ढलती उम्र में त्वचा में ढीलापन और रिंकल्सा जैसी समस्या आम है।  इस उम्र में महिलाओं को खास केयर और सावधानी की जरूरत होती है।

कमियों को छुपाने के लिए आम तौर पर महिलाएं कॉस्मैिटिक्सर और मेकअप का सहारा लेती हैं, कॉस्मैलटिक कुछ समय के लिए तो आपके रिंकल्सल को छुपा सकते हैं, लेकिन त्वचा को हर समय मेकअप से नहीं छुपाया जा सकता। हालाँकि इस उम्र में भी सही देखभाल से आप अच्छी त्वचा पा सकती हैं। इसके लिए त्वचा को अच्छा रखने के प्राकृतिक उपाय आपको अपनाने होंगे, इसे लगाने से आपकी त्वचा टाईट होगी और त्वचा में ग्लो भी दिखेगी।

पारंपरिक विधि से भी उबटन बनाया जा सकता है, इसमें आटे और हल्दीप का इस्तेोमाल नहीं होता बल्कि बादाम के पाउडर से उबटन तैयार किया जाता है।

सामग्री
2 बड़ा चम्मनच बादाम का पाउडर
1 बड़ा चम्मनच अंडे का सफेद भाग
2 बड़ा चम्मनच नींबू का रस
1 बड़ा चम्मनच बेसन

विधि
बादाम को पीस कर पाउडर बना लें, बादाम के पाउडर में बेसन मिक्सस करें। इसके साथ ही इसमें अंडे का सफेद भाग और नींबू का रस मिलाएं। इस उबटन को चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। 15 मिनट तक उबटन को सूखने दें और फिर वॉटर से साफ करें। चेहरे को अच्छेा से टॉवल से पोछें और अब चेहरे और गर्दन पर अच्छेो से मॉइश्चभराइजर लगाएं। यह उबटन आप सप्ताह में एक बार लगायें, इससे आपकी त्वचा में ग्लोी जाएगा।

ये हैं फायदे
बादाम में विटामिन ई और फैटी एसिड्स होते हैं, यह एंटी-ऑक्सीपडेंट्स से भरपूर है। यह आपकी त्व चा को एजिंग से बचाता है। नींबू में ब्लीिचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वेचा की रंगत निखारता है और ग्लोकइंग बनाता है। अंडे का सफेद हिस्साह विटामिन ए से भरपूर होता है और यह त्वथचा में कसाव लाता है और रिंकल्स को कम करता है। डेड स्किन सेल्स को हटाने और त्वेचा को रिफ्रेश करने के लिए उबटन में बेसन मिलाकर लगाना काफी फायदेमंद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना वायरस से बुजुर्गों के बचाव के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये परामर्श

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा परामर्श जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे पढ़ें »

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने पीएम केयर्स फंड में दिये एक करोड़ रुपए दान

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई में पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपए डोनेशन दिया है। कोरोना आगे पढ़ें »

ऊपर