बढ़ती उम्र में भी लाभदायक है सेब

डॉक्टरों का मानना है कि ‘एक सेब रोज खाओ, रोग दूर भगाओ’ तो शत-प्रतिशत सही है ही मगर अब नये शोधों से यह पता चला है कि सेब का सेवन बढ़ती उम्र के लोगों की दिमागी क्षमता को भी मजबूत बनाये रखने में सहायक है। सेब का नियमित सेवन उनकी को​शिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है व याददाश्त भी बरकरार रखता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे ही हमारी बातों को याद रखने की क्षमता क्षीण होने लगती है परंतु सेब के जूस को लगातार पीया जाए तो इस क्षरण को आसानी से रोका जा सकता है। इससे दिमाग में जाने वाले नकारात्मक रसायनों का प्रभाव खत्म होता है आैर दिमागी तनाव में कमी आती है। यह पोषक तत्वों की कमी से होने वाली दिमागी व्याधियों से भी बचाता है। अतः प्रतिदिन 2-3 सेब खाना या 2-3 कप जूस पीना प्रौढ़ लोगों के लिये बहुत फायदेमंद है और अगर वे इसके साथ अन्य पौष्टिक पदार्थों का सेवन नहीं भी करते तो उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई खतरा होने की आशंका नहीं रहती।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग वाद-संवाद ः पूर्वी भारत का सबसे बड़ा बौद्धिक मंथन आज

कोलकाता ः पूर्वी भारत के सबसे बड़े हिन्दी बौद्धिक मंथन 'सन्मार्ग वाद संवाद-2021' का आयोजन आज शनिवार यानी 16 जनवरी की शाम बीआरसी लॉन्स में आगे पढ़ें »

वेवर स्कीम के तहत निगम के खजाने में जमा हुए 140 करोड़ रुपये

टार्गेट : 600 करोड़ रुपये से अधिक के बकाया कर की वसूली बढ़ सकती है वेवर स्कीम के तहत आवेदन की तिथि 60 हजार लोगों ने ही आगे पढ़ें »

ऊपर