रांची के अंजनी कुमार सहाय को मॉरितानिया का राजदूत नियुक्त किया गया

रांची : राजधानी रांची के बरियातू हाउसिंग कॉलोनी निवासी अंजनी कुमार सहाय को अफ्रीकन देश मॉरितानिया का राजदूत नियुक्त किया गया है। 8 अप्रैल 2021 को उन्होंने पदभार ग्रहण किया है। अंजनी कुमार सहाय का जन्म और शिक्षा दीक्षा रांची में हुआ। उनके पिता डॉ. केएन सहाय रांची विश्वविद्यालय के मानव शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष थे। उन्होंने बिशप वेस्टकॉट और संत एंथोनी स्कूल से स्कूली शिक्षा एवं संत जेवियर कॉलेज से आर्ट्स में इंटर पास किया है। वहीं दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से यूजी और पीजी की पढ़ाई पूरी की है। 8 अप्रैल 2021 को मॉरितानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद उल्द गाजवानी को मॉरितानिया के राष्ट्रपति भवन में आयोजित पारंपरिक समारोह में अपना प्रत्यक्ष पत्र सौंपा है और पदभार ग्रहण किया। अंजनी कुमार सहाय ने पिछले साल जनवरी में पश्चिमी अफ्रीकी देश माली में भारत का राजदूत के रूप में भी पदभार ग्रहण किया था, जिसके बाद भारत सरकार की ओर से इन्हें मॉरितानिया में भी भारत के राजदूत के रूप में पदस्थापित किया है। मालूम हो कि अंजनी वर्तमान में 2 देशों में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ताऊ ते: टूटते पेड़, उखड़ते खंभे, उड़ती छतें…

मुंबईः चक्रवाती तूफान ताऊ ते लगातार डरावना होता जा रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवाती तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : सीबीआई कार्यालय बना युद्ध स्थल

कोलकाता : सीबीआई कार्यालय बना युद्ध स्थल l तृणमूल समर्थकों का फूटा ग़ुस्सा l बरसाए ईंट पत्थर l कई लोग घायल हो गये हैंl गौरतलब आगे पढ़ें »

ऊपर