देश में पशुपालन को मिलेगा बढ़ावा : गिरिराज सिंह

giriraj

समस्तीपुर : केंद्रीय पशु एवं मत्स्य पालन और डेयरी विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि देश में पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार के पूर्णिया में आधुनिक सीमन स्टेशन खोला जायेगा।
गिरिराज सिंह ने मंगलवार को समस्तीपुर जिले के पूसा में डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित तीन दिवसीय किसान मेला के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्णिया में सीमन स्टेशन के खुल जाने से गाय-भैंसों को विशेष तकनीक के माध्यम से कृत्रिम गर्भधारण कराया जाएगा। पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए देश के करीब 300 गांवों का चयन कर गर्भाधान केंद्र खोले गये हैं, जिसके माध्यम से पशुओं का गर्भाधान कराया जा रहा है। केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के किसानों एवं पशुपालकों की माली हालत सुधारने के प्रति कृत संकल्पित है। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से जलवायु परिवर्तन को अनुरूप कृषि विकास के लिए नयी तकनीकों को विकसित करने पर बल दिया। उन्होंने किसानों को कृषि के साथ-साथ मत्स्य पालन की सलाह देते हुए कहा कि इससे उनकी आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर.सी. श्रीवास्तव ने किसान मेले की सफलता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसके माध्यम से किसानों को अपशिष्ट प्रबंधन, कृषि प्रणाली और जलवायु परिवर्तन के परिप्रेक्ष्य में उन्नत खेती समेत अन्य विषयों पर जानकारी दी गयी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीटरसन ने बिना दर्शकों के ही आईपीएल का सुझाव दिया

 नयी दिल्ली : कोरोना के कारण भले ही सभी खेल गतिविधियां अनिश्चितकाल के लिये थम गयी हों लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन का आगे पढ़ें »

बीसीसीआई ने उम्मी‍द जताई – इसी साल होगा आईपीएल 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण का भविष्य अधर में लटका हुआ है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आगे पढ़ें »

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 525 नए मामले आए सामने, कुल मौत 75 हुई, कुल मामले 3,072 हुए

कोरोना के कारण अगले ओलंपिक तक लय व एकाग्रता बनाये रखना चुनौतीपूर्ण : अभिषेक वर्मा

कोरोना : ‘पीएम केयर्स’ के लिए धन इकट्ठा करने की खातिर आनलाइन शतरंज खेलेंगे आनंद

कोरोना के खिलाफ लड़ाई घर में रहकर जीतेंगे : पुजारा

कोरोना से जंग : ब्राजीली फुटबॉलर नेमार ने 7.5 करोड़ रुपए दान दिए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन की नाबाद 241 की पारी सबसे अनुशासन वाली : ब्रायन लारा

मैच फिक्सिंग माफी लायक जुर्म नहीं, फिक्सर को फांसी दे देनी चाहिए : जावेद मियांदाद

coronas

बंगाल में कोरोना वायरस का एक और मामला, मरीजों की कुल संख्या हुई 58

ऊपर