नींद पूरी ना होने के कारण आता है गुस्सा तो जान लें कुछ जरूरी टिप्स

कोलकाता : हेल्थ एक्सपर्ट्स स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 8 से 9 घंटे नींद लेने की सलाह देते हैं। लेकिन इंसोम्निया या तनाव आदि के कारण नींद की कमी से जूझना पड़ता है। नींद की कमी के कारण सबसे पहले आपके मूड पर बुरा असर पड़ता है। जिस कारण आपको चिड़चिड़ाहट और गुस्सा आने लगता है। नींद की कमी के कारण होने वाली चिड़चिड़ाहट और गुस्सा आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ दूसरों के लिए भी नुकसानदायक बन सकता है। साथ ही यह आपके कई रिश्तों को खराब कर सकता है। आइए नींद की कमी के कारण होने वाले गुस्सा व चिड़चिड़ाहट को दूर करने के टिप्स जानते हैं।
* नींद पूरी ना होने के कारण आने वाले गुस्से को सही करने के लिए आपको सबसे पहले नींद ही लेनी चाहिए। कोशिश करें कि आप कुछ देर सो सकें, ताकि आपका मूड बेहतर हो सके।
* अगर आप तनाव के कारण नहीं सो पा रहे हैं, तो आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह लेकर कुछ तरीके अपनाने चाहिए। जैसे मेडिटेशन या नींद की आदतों में सुधार। जिससे आप रोजाना 8 से 9 घंटे की नींद प्राप्त कर सकें।
* नींद की कमी के कारण आने वाले गुस्से को कम करने के लिए आप तुरंत गहरी व लंबी सांस लें। इससे मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी और आपको बेहतर महसूस होगा।
* आप साथ में मौजूद लोगों के साथ हंसी-मजाक करने, मूड लाइट करने या एनर्जेटिक गाने सुन सकते हैं। जिससे आपका मूड बदलेगा और आपका गुस्सा कम हो सके।
* आप अपने करीबियों को इस समस्या के बारे में बता सकते हैं। जिससे वह ऐसा कोई भी काम ना करें, कि आपको गुस्सा आ जाए। वहीं, अगर ऐसी कोई स्थिति आती है, तो वह स्थिति संभाल सकें।

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