कम सेक्स करनेवाली महिलाओं में…..

नई दिल्ली : सेक्स के फ़ायदे सभी को पता हैं जहां सेक्स से कैलोरीज़ बर्न होती हैं, हार्ट हेल्दी होता है, स्किन अच्छी होती है, वहीं ये हमारी मैरिड लाइफ के लिए भी टॉनिक का काम करता है। सेक्स करने के इतने फ़ायदे हैं, पर फिर भी कुछ महिलाएं हैं, जो सेक्स को उतनी तवज्जो नहीं देतीं, जितनी देनी चाहिए। क्या सेक्स कम करने से सचमुच महिलाओं में जल्दी मेनोपॉज़ आ जाता है, आइए जानते हैं।

मैरिड लाइफ में रोमांच बनाये रखने में सेक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जहां पुरुष इसमें काफ़ी एक्टिव होते हैं, वहीं महिलाएं उतनी ही सुस्त। हाल ही में सेक्स पर की गयी एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि 35 साल के ऊपर की जो महिलाएं सेक्सुअली कम एक्टिव होती हैं, उनका मेनोपॉज़ जल्दी हो जाता है।

क्या कहती है स्टडी?

स्टडी में यह बात सामने आयी है कि जो महिलाएं अधिक सेक्स करती हैं, उनका मेनोपॉज़ जल्दी नहीं होता। रिसर्च में ऐसा देखा गया कि जो महिलाएं हफ़्ते में एक बार सेक्स करती हैं, उनमें मेनोपॉज़ होने की सम्भावना जो महिलाएं महीने में एक बार सेक्स करती हैं, उनकी तुलना में 28% कम होता है।

मेनोपॉज़ होने का क्या है कारण?

रिसर्च में यह बात भी साबित हुई है कि जो 35 साल के ऊपर की महिलाएं सेक्स नहीं करतीं, तो उनका शरीर ओव्यूलेशन बंद करने के संकेत देने लगता है, जिसके कारण मेनोपॉज़ हो जाता है। दरअसल, शरीर यह सिग्नल देता है कि अब प्रजनन की प्रक्रिया के लिए अंडों को ज़रुरत नहीं, इसलिए ओव्यूलेशन बंद हो जाता है और मेनोपॉज़ हो जाता है।

इसमें 3 हज़ार महिलाओं पर की गयी स्टडी में यह भी सामने आया कि ओव्यूलेशन के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है, जिससे बीमार होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

क्या करें महिलाएं?

अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपका मेनोपॉज़ भी जल्दी हो जाए, तो सेक्सुअली एक्टिव रहें। जितना हो सके उतनी एक्टिव रहें, क्योंकि न सिर्फ ये आपको मेनोपॉज़ से बचाये रखेगा, बल्कि आपको हेल्दी भी बनाये रखेगा। तो फिट एयर हेल्दी रहने के लिए अपनी सेक्स लाइफ एन्जॉय करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना ने छीन ली परिवार के मुखिया की जिंदगी

फांकों में दिन काटने पड़ रहे हैं मां-बेटे को हुगली : महामारी कोरोना ने देश और दुनिया में तबाही मचा रखी है। लाखों हंसते-खेलते घरों को आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर भारत

दुबई : आईसीसी की ओर से जारी ताजा टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष स्थान पर कायम है। भारत के 121 रेटिंग अंक है जबकि दूसरे आगे पढ़ें »

ऊपर