सेहत के लिए अमृत समान है आंवला

कोलकाता : आंवले को आयुर्वेद में अमृत कहा गया है क्योंकि इसमें ऐसे तमाम गुण होते हैं जो आपको तमाम समस्याओं से बचाने में मददगार हैं। इसका सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है। कई रोगों में ये रामबाण दवा के रूप में काम करता है। यहां जानिए इसके 5 बड़े फायदे…
1. कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की दहशत के बीच खुद को सुरक्षित रखने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आंवला काफी फायदेमंद है। आंवला इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के अलावा शरीर को कई तरह के वायरस से बचाता है और संक्रमण के खतरे को कम करता है।
2. आंवले का सेवन हृदय रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। ये हृदय की मांसपेशियां मजबूत करता है, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और नलिकाओं में अवरोध को समाप्त करता है। हार्ट के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
3. आंवले में क्रोमियम नाम का तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी उपयोगी होता है। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवले का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
4. आंवले में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप सीधे तौर पर आंवला नहीं खा सकते तो इसका सेवन पाउडर, कैप्सूल, जैम, जूस या मुरब्बा बनाकर कर सकते हैं।
5. अगर आपके मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं तो आपको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए। आंवले का जूस आपके पेट की समस्याओं को दूर करने के साथ पेट की गर्मी को शांत करता है। इससे छालों में आराम मिलता है। गर्म पानी में आंवले का जूस मिलाकर पीने से छाले की समस्या दूर होती है। मुंह का संक्रमण समाप्त होता है, दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं और मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज भगवान शिव के साथ करें हनुमान जी की अराधना, बजरंगबाण का पाठ करना भी है शुभ

कोलकाताः आज माघ माह कृष्ण पक्ष की द्वितीया है। आश्लेषा नक्षत्र है। आज भगवान शिव जी की उपासना के साथ हनुमान जी की पूजा भी आगे पढ़ें »

ऊपर