सेहत का खजाना है आंवला, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के पांच चमत्कारी फायदे

नई दिल्ली : आंवला में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। ऐसे में अगर कोई हर रोज आंवला का सेवन कर रहा है तो इससे दिल की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। आंवला में मौजूद विटामिन सी एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारी को भी शरीर से दूर रखता है जिसमें ब्लड वेसल्स में फैट, कोलेस्ट्रॉल जैसे गंदे पदार्थ जमा होने लगते हैं।
मुंह के छालों की समस्या से दिलाए निजात
आंवला उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो मुंह के छालों से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को आंवला के जूस का सेवन करना चाहिए। साथ ही आंवला का सेवन दांत और मसूड़ों को भी मजबूत बनाता है।
इम्यून सिस्टम के लिए असरदार
आंवला शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण इलाज है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है। सर्दियों में आंवले का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।
ब्लड शुगर के लिए भी फायदेमंद
आंवला में क्रोमियम भी पाया जाता है जिसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला का सेवन भी काफी फायदेमंद है।
मुंहासों को दूर भगाए
आंवला में ऐसे तत्व हैं, जिनमें खून साफ करने के गुण होते हैं। इसका लाभ चेहरे पर होने वाले मुहांसों की समस्या को दूर करने में मिलता है। इंसान की त्वचा ना सिर्फ बेदाग बल्कि चमकदार भी होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर के सामने जमा होता है पानी, सौरभ ने मेयर को दी चिट्ठी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर की सड़क पर जलजमाव की समस्या कोई नयी नहीं है। फिलहाल मानसून का समय आने में देरी है, लेकिन सौरभ गांगुली आगे पढ़ें »

ब्लॉक-ब्लॉक में दुआरे सरकार परिसेवा कार्यक्रम, हावड़ा से शुरू करेंगी सीएम

हावड़ा : ब्लॉकों में दुआरे सरकार की परिसेवा फिर से शुरू होगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गुरुवार 9 फरवरी को हावड़ा जिले से इस सेवा का आगे पढ़ें »

ऊपर