प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर अमित शाह करेंगे इस महोत्सव का शुभारंभ

modi

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन राजधानी ‌दिल्ली के साथ लखनऊ तथा पूणे में आयोजित किया जाएगा। बताया जा रहा कि इस महोत्सव में आठ देशों की रामायण मंडलियां भाग लेंगी। विदेश मंत्रालय के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष विनय सहह्मबुद्धे ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के कमानी सभागार में केन्द्रीय गृह मंत्री ‌अमित शाह 17 सितंबर को इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में थाईलैंड, इंडोनेशिया और श्रीलंका की नाट्य मंडलियां रामायण के अलग अलग प्रसंग पर अपनी प्रस्तुतियां देंगी।

17 सितम्बर को है प्रधानमंत्री का जन्मदिन

बता दें कि 17 सितंबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है। इसके अगले दिन यानि 18 सितंबर को कंबोडिया, मॉरीशस और ट्रिनीडाड एंड टोबेगो की मंडलियां तथा 19 सितंबर को बंगलादेश एवं फिजी की मंडलियां अपनी अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों को आकर्षित करेंगी। डॉ सहह्मबुद्धे के अनुसार लखनऊ में 20, 21 एवं 22 सितंबर को क्रमश: थाईलैंड, श्रीलंका, बंगलादेश, मॉरीशस, ट्रिनीडाड एंड टोबेगो, कंबोडिया और फिजी की मंडलियां रामलीला प्रस्तुत करेंगी जबकि इंडोनेशिया की मंडली 21 सितंबर को पुणे में रामकथा का मंचन करेगी।

2015 से अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन हुआ शुरू

डॉ सहह्मबुद्धे ने बताया कि 2015 से आईसीसीआर ने भारत की सौम्य शक्ति के सांस्कृ‌तिक स्वरूप को अंतरराष्ट्रीय पटल पर उभारने के उद्देश्य से रामायण महोत्सव का वार्षिक आयोजन शुरू किया था। इस वर्ष रामायण महोत्सव के पांच साल पुरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनमानस में इस बात की उत्सुकता हमेंशा से रही है कि रामायाण की कथा अनेके देशों के लोकाचार में प्रचलित है तो उन देशों में किस प्रकार से रामकथा का मंचन किया जाता है। उन्होंने कहा कि यही नही भारतीय रामलीला मंडलियों से भी उनका आदान प्रदान एवं संवाद होगा ताकि मेहमान मंडलियां भी रामायण की भारतीय कथा के सार को ग्रहण कर सकें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

delhi

दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर लगा देश के गद्दारों को गोली मारने का नारा, 6 हिरासत में

नयी दिल्ली : दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर एक ट्रेन में और राजीव चौक स्टेशन पर शनिवार को कुछ युवाओं ने संशोधित नागरिकता कानून आगे पढ़ें »

ट्रेडमिल पर किए जाने वाले इन खास एक्सरसाइजेज के बारे में नहीं जानती होंगी आप, पढ़ें

नई दिल्ली : आम तौर पर लोग सोचते हैं, ट्रेडमिल का इश्तेमाल सिर्फ दौड़ने के लिए किया जाता है। इससे वजन कम होता है और आगे पढ़ें »

modi

पीएम मोदी ने प्रयागराज में दिव्यांग उपकरण बांटे, चित्रकुट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की रखी नींव

pakistan

पाकिस्तान में ट्रेन और बस की टक्कर में 20 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद एयरटेल ने चुकाए 8,004 करोड़ रुपये एजीआर

chidambaram

कन्हैया के समर्थन में आए चिदंबरम, दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कही यह बात

meghalaya

मेघालय में सीएए को लेकर झड़प में एक की मौत, शिलांग में कर्फ्यू, छह जिलों में इंटरनेट बंद

police

दिल्ली हिंसा : यूपी पुलिस की तर्ज पर अब दिल्ली पुलिस भी दंगाइयों से वसुलेगी जुर्माना

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

ऊपर