प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर अमित शाह करेंगे इस महोत्सव का शुभारंभ

modi

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन राजधानी ‌दिल्ली के साथ लखनऊ तथा पूणे में आयोजित किया जाएगा। बताया जा रहा कि इस महोत्सव में आठ देशों की रामायण मंडलियां भाग लेंगी। विदेश मंत्रालय के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष विनय सहह्मबुद्धे ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के कमानी सभागार में केन्द्रीय गृह मंत्री ‌अमित शाह 17 सितंबर को इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में थाईलैंड, इंडोनेशिया और श्रीलंका की नाट्य मंडलियां रामायण के अलग अलग प्रसंग पर अपनी प्रस्तुतियां देंगी।

17 सितम्बर को है प्रधानमंत्री का जन्मदिन

बता दें कि 17 सितंबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है। इसके अगले दिन यानि 18 सितंबर को कंबोडिया, मॉरीशस और ट्रिनीडाड एंड टोबेगो की मंडलियां तथा 19 सितंबर को बंगलादेश एवं फिजी की मंडलियां अपनी अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों को आकर्षित करेंगी। डॉ सहह्मबुद्धे के अनुसार लखनऊ में 20, 21 एवं 22 सितंबर को क्रमश: थाईलैंड, श्रीलंका, बंगलादेश, मॉरीशस, ट्रिनीडाड एंड टोबेगो, कंबोडिया और फिजी की मंडलियां रामलीला प्रस्तुत करेंगी जबकि इंडोनेशिया की मंडली 21 सितंबर को पुणे में रामकथा का मंचन करेगी।

2015 से अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन हुआ शुरू

डॉ सहह्मबुद्धे ने बताया कि 2015 से आईसीसीआर ने भारत की सौम्य शक्ति के सांस्कृ‌तिक स्वरूप को अंतरराष्ट्रीय पटल पर उभारने के उद्देश्य से रामायण महोत्सव का वार्षिक आयोजन शुरू किया था। इस वर्ष रामायण महोत्सव के पांच साल पुरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनमानस में इस बात की उत्सुकता हमेंशा से रही है कि रामायाण की कथा अनेके देशों के लोकाचार में प्रचलित है तो उन देशों में किस प्रकार से रामकथा का मंचन किया जाता है। उन्होंने कहा कि यही नही भारतीय रामलीला मंडलियों से भी उनका आदान प्रदान एवं संवाद होगा ताकि मेहमान मंडलियां भी रामायण की भारतीय कथा के सार को ग्रहण कर सकें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

sonakshi

रामायण से जुड़े एक आसान सवाल का जवाब न दे पायीं सोनाक्षी, जमकर हुईं ट्रोल

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा शुक्रवार को कौन बनेगा करोड़पति के 11 वें वीकली एपिसोड 'कर्मवीर' में नजर आईं। इस एपिसोड में राजस्‍थान के आगे पढ़ें »

Azam Khan

आजम खान की दिगवंत मां के खिलाफ मामला दर्ज, फांसीघर की जमीन खरीद-फरोख्त का आरोप

  रामपुर : ‌उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के सांसद आजम खान पर आफत की बारिश रुकने का नाम ही नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर