अमेरिकी सैनिकों ने युद्धाभ्यास के दौरान राष्ट्रगान ‘जन..गण..मन’ की धुन बजाई

American soldiers play the national anthem of india

नई दिल्ली : भारतीय और अमेरिकी सैनिकों के बीच वॉशिंगटन के मैककॉर्ड के बेस लेविस में चल रहे युद्धाभ्यास के दौरान गुरुवार को एक वीडियो सामने आया। इस वीडियो में अमेरिकी सेना का एक बैंड भारत के राष्ट्रगान ‘जन..गण..मन’ की धुन बजा रही है, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने की ओर ये बड़ा कदम है। वहीं इससे पहले अमेरिकी सैनिक युद्धाभ्यास के दौरान भारतीय सैनिकों के साथ असम रेजीमेंट की योद्धा बदलू राम की याद में बने गाने पर थिरकते हुए नजर आए थे।

पुरूषों के साथ महिला भी रही शामिल

अमेरिकी आर्मी के जवानों के बैंड में पुरूषों के साथ महिलाओं ने भाग लिया, सभी ने भारतीय राष्ट्रगान पर प्रस्तुती दिया। इस वीडियो के सामने आने के बाद प्रत्येक भारतीय को गर्व की अनुभूति हो रही है।

इसे युद्ध अभ्यास 2019 नाम दिया गया

भारत-अमेरिका की सेना के बीच हो रहे इस सैन्य अभ्यास को ‘युद्ध अभ्यास 2019’ नाम दिया गया है। यह अभ्यास दोनो देशों के बीच संयुक्त रूप से चलने वाले सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग के प्रयासों में शामिल है।

दोनो देशों के बीच 15वां संस्करण

बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच वॉशिंगटन में वैकल्पिक रूप से आयोजित संयुक्त अभ्यास का यह 15वां संस्करण है। इस अभ्यास में एक्शन से लेकर प्लानिंग तक हर मोर्चे पर तैयारी की गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

केरल घूमने गयी थीं 5 बहनें, 3 की सड़क दुर्घटना में मौत

बनगांव : उत्तर 24 परगना के बनगांव से केरल घूमने गयीं 5 बहनों में से 3 की मौत सड़क दुर्घटना में हो गयी। वहीं 2 आगे पढ़ें »

19 में हाफ हुई 21 में साफ हो जायेगी तृणमूल : दिलीप घोष

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के नारायणगढ़ विधानसभा के 12 नम्बर तुतरंगा के ठाकुरचक से भाजपा की गांधी संकल्प यात्रा चौथे दिन आगे के लिये आगे पढ़ें »

ऊपर