अमेरिका : मिशन चंद्रयान-2 ऐतिहासिक, भारत को आगे ले जाने वाला बड़ा कदम

chandrayan-2

वॉशिंगटन : अमेरिका ने मिशन चंद्रयान-2 को बड़ा कदम बताते हुए बधाई भारत और इसरों को बधाई दी है। अमेरिका के दक्षिण और मध्य एशिया की कार्यवाहक सहायक मंत्री एलिस जी वेल्स ने शनिवार को कहा कि इसरो का चंद्रयान-2 मिशन एक बड़ा कदम है, हम इस ऐतिहासिक प्रयास के लिए भारत को बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि यह भारत को बहुत आगे तक ले जाएगा तथा वैज्ञानिक आंकड़ों को जुटाने का प्रयास भविष्य में भी जारी रखेगा।

सोशल मीडिया पर इसरो की जमकर प्रशंसा

बता दें कि सोशल मीडिया यूजर्स ने विक्रम लैंडर से इसरो के संपर्क टूटने के बाद वैज्ञानिकों की जमकर तारीफ की है। एक यूजर ने लिखा, “पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी 384400 किमी है लेकिन कल रात भारत और चांद की दूरी महज 2.1 किमी रह गई थी। इसरो को बहुत सारा प्यार।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “हमारे जैसे आम आदमी वैज्ञानिक प्रयोगों से जुड़ा हुआ महसूस करने लगे। तकनीकी खामियों के कारण जब चंद्रयान मिशन संघर्ष करने लगा। इसके बाद वैज्ञानिकों को भावुक देखकर हमारी आंखे भी नम हो गईं।”

पूरी दुनिया कर रही तारीफ

मिशन चंद्रयान-2 को लेकर पूरी दुनिया में इसरो के वैज्ञानिकों की तारीफ हो रही क्योंकि विमान से दस गुना तेज यान की सॉफ्ट लैंडिंग कराना आसान काम नहीं। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स से लेकर वॉशिंगटन पोस्ट और ब्रिटिश अखबार बीबीसी से लेकर द गार्जियन तक सभी ने चंद्रयान-2 को प्रमुखता से स्थान दिया और इस मिशन को अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी मिशन बताया।

2 सितंबर को अलग हुआ था ऑर्बिटर से लैंडर विक्रम

बता दें कि चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का चंद्रमा पर लैंडिंग से महज 69 सेकंड पहले पृथ्वी से संपर्क टूट गया था। वहीं, 2 सितंबर को चंद्रयान-2 से अलग हुआ ऑर्बिटर अभी भी चंद्रमा की सतह से 119 किमी से 127 किमी की ऊंचाई पर घूम रहा है। 2379 किलो वजनी ऑर्बिटर के साथ 8 पेलोड हैं और यह एक साल काम करेगा। यानी लैंडर और रोवर की स्थिति पता नहीं चलने पर भी मिशन जारी रहेगा

शेयर करें

मुख्य समाचार

turkey

भारत में नफरत फैलानें की साजिश रच रहा है तुर्की, खूफिया एजेंसियों ने किया सतर्क

नई दिल्ली : गृह मंत्रालय को भेजी एक रिपोर्ट में खुफिया एजेंसियों ने यह दावा किया है कि तुर्की के जेहादी इस्लामिक संगठन भारत में आगे पढ़ें »

कोरोना के कारण घटा वैश्विक विकास दर : मुडीज

नई दिल्ली : चीन में भारी त्रासदी कोरोना के कारण दुनियाभर की आर्थिक स्थिति में गिरावट आई है। इसी बीच अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मुडीज ने आगे पढ़ें »

nirbhaya

निर्भया मामलेे में जारी हुआ तीसरा डेथ वारंट, 3 मार्च सुबह 6 बजे फांसी का आदेश

marandi

झाविमो का भाजपा में विलय, शाह की मौजूदगी में बाबूलाल मरांडी पार्टी में शामिल

court

शाहीन बाग मामले में शीर्ष न्यायालय ने नियुक्त किया वार्ताकार, सड़क जाम पर जताया ऐतराज

सरकार सुनिश्चित करें कि चीन से आयातित सामानों से भारत को खतरा नहीं : कैट

owesi

महाकाल एक्प्रेस में शिव मंदिर बनाने पर ओवैसी ने जताया ऐतराज, मोदी को याद दिलाया संविधान

rickshaw

रिक्‍शा चालक ने पीएम मोदी को बेटी की शादी में बुलाया, जवाब में बधाई संदेश मिला

congress

मिलिंद देवड़ा ने की केजरीवाल की तारीफ, अजय माकन बोले- पार्टी छोड़नी है तो छोड़ दो

jamia

जामिया हिंसा के वीडियो पर मचा बवाल, हाथ में पत्थर लिए शख्स की हो रही जांच

ऊपर