इलायची पानी से घटेगा आपका वजन

कोलकाता : इलायची भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हम देखते हैं कि इलायची का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन इसका पानी पीने से हमें कई फायदे मिल सकते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और शरीर को विभिन्न रोगों से बचाता है।
इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व
इलायची में विटामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे सभी जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं.
कैसे तैयार करें इलायची पानी
सबसे पहले एक लीटर पानी लें।
इसमें 5 से 6 इलायची को छीलकर रात भर के लिए भिगो दें।
सुबह उठकर इस पानी को उबाल लें।
3/4 पानी रह जाने पर गैस बंद कर दें।
अब इसे छानकर दिन में तीन से चार बार पीएं।
इलायची पानी पीने के जबरदस्त फायदे
1. शुगर को रखे कंट्रोल : इलायची का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
2. पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त : इलायची पानी के नियमित सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। जिन लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है, उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए।
3. वजन नियंत्रण में रहेगा : इलायची पानी में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में जमा अधिक फैट को हटाकर वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
4. कोलेस्ट्रॉल रहता है नियंत्रित : इलायची पानी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और इस प्रकार हृदय रोगों को दूर रखता है। ये शरीर में खून के थक्के जमने के खतरे को भी कम करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राज्‍य सरकार की बड़ी घोषणा : बनेंगे फिर कंटेनमेंट जोन

कोलकाता : त्योहारों के मौसम के बीच राज्य में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दी है। दुर्गापूजा के बाद से ही राज्य में कोरोना आगे पढ़ें »

ऊपर