तरबूज के बीज खाने से होते हैं ये कमाल के फायदे

कोलकाता : तरबूज ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। तरबूज में प्रोटीन, विटामिन बी, मैग्नीशियम, फोलेट, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, जिंक आदि होते हैं। ये सभी शरीर के लिए महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। तरबूज से होने वाले फायदों के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन क्या आपको पता है इसके बीजों में भी उतने ही गुण होते है। बीज रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण उच्च रक्तचाप को मैनेज करने में मदद करते हैं। तरबूज के बीज में कैलोरी काउंट काफी कम होती है। इसे आप स्नैक्स या फिर सुखाकर या भूनकर भी खा सकते हैं। तरबूज के बीज आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और हेल्दी फैट का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। इसके 4 ग्राम बीजों में करीब 0.29 मिलीग्राम आरयन, 21 मिलीग्राम मैग्नीशियम, पॉलीअनसैचुरेटिड और मोनोअनसैचुरेटिड फैटी एसिड होता है। इन सभी पोषक तत्वों से शरीर को होने वाले फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। तो आइए आज आपको तरबूज के बीज के फायदे और इन्हें खाने का सही तरीका बताते हैं…
मोटापे से राहत
न्यूट्रिशन से भरपूर तरबूज के बीज एक सुपरफूड है। लो कैलोरी फूड होने की वजह से यह वजन घटाने वालों के लिए ये एक बेहतरीन चीज है। हालांकि इसकी एक सर्विंग में करीब 4 ग्राम (मुट्ठीभर बीज) बीजों का ही सेवन करना चाहिए।
थकान करे दूर
तरबूज के बीज आपकी थकान को भी दूर कर सकते है। इसके सेवन से शरीर में उर्जा मिलती है। तरबूज के बीज हीमोग्लोबिन के लिए फायदेमंद होते हैं जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। बीजों में मौजूद आयरन कैलोरी को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करते है।
ब्लड प्रेशर करे मैनेज
तरबूज के बीजों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होते हैं, जिसमें अमीनो एसिड होते हैं। इनमे में एक आरजिनाइन अमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम भी ब्लड प्रेशर को नियमित करने में मदद करता है।
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
मधुमेह रोगियों के लिए तरबूज के बीजों का सेवन फायदेमंद रहता है। तरबूज के बीजों में पाए जाने वाला मैग्नीशियम बड़ी कुशलता से मेटाबोलाइजिंग कार्ब्स को नियंत्रित करके टाइप-2 डायबिटीज में मदद पहुंचाता है।
पाचन स्वास्थ्य
तरबूजों के बीजों का सेवन पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाता है। इसमें लैक्सेटिव गुण और फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है। लैक्सेटिव गुण मल त्यागने में मदद करता है, जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। वहीं, इसमें मौजूद फाइबर भी पाचन के लिए जरूरी होता है। अगर पाचन क्रिया सही रहती है तो कब्ज की समस्या नहीं होती।
दमकती त्वचा
हमारी त्वचा के लिए भी तरबूज के बीज फायदेमंद है। इसमें मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। यह ना सिर्फ आपकी स्किन टोन सुधारता है, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करता है। तरबूज के बीजों से निकलने वाले तेल को कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल किया जाता है।
हार्ट के लिए है हेल्दी
तरबूज के बिजों का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इसमें उच्च मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। ये स्वस्थ फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

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