स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी वरदान है तेज पत्ता

कोलकाता : तेज पत्ता हमारे घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाली सामान्य वस्तु है। सब्जी में तेज पत्ता के डालते ही उसका स्वाद और महक दोनों बढ़ जाते हैं। हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि तेज पत्ता स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से न केवल शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि कई सारी बीमारियां भी दूर भाग जाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि तेजपत्ता के नियमित सेवन के क्या-क्या फायदे हैं।
गुर्दे की बीमारियों में फायदा
तेज पत्ता के सेवन से किडनी यानी गुर्दे की समस्याओं में काफी फायदा होता है। इसके इस्तेमाल से किडनी में पथरी नहीं बनती और वह स्मूथ तरीके से अपना कार्य करती है। इससे पेशाब से जुड़े दिक्कतें भी हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं।
खाना पचाने में मददगार
कई लोगों को खाने पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। भोजन करते ही उन्हें कब्ज, मरोड़ या एसिडिटी जैसी परेशानियां घेर लेती हैं। ऐसे में अगर तेज पत्ता के इस्तेमाल वाली सब्जियां खाएं तो पेट से जुड़ी बीमारियों से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।
आंखों और खून के लिए फायदेमंद
तेज पत्ता में विटामिन सी और विटामिन पाए जाते हैं। ये दोनों विटामिन हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं। विटामिन-सी हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है। इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। वहीं विटामिन-ए हमारी आंखों की क्षमता को बढ़ाता है।
इंसुलिन को करता है कंट्रोल
जो लोग शुगर के मरीज हैं, उनके लिए तेज पत्ता किसी चमत्कार से कम नहीं है। इसका सेवन शुगर के रोगियों में इंसुलिन की बढ़ती-घटती मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है। आप इसे चावल, दाल या पुलाव नें पूरा पत्ता डालकर या सूप में छोटे पीस के रूप में डालकर प्रयोग कर सकते हैं।
अनिद्रा की समस्या को करता है दूर
अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो तेज पत्ता आपके लिए रामबाण का काम कर सकता है। आप रात को सोने से पहले तेज पत्ता का प्रयोग कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। तेज पत्ता के तेल की कुछ बूंदों को गर्म पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

 

Visited 213 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

Kolkata Metro: पांच रुपये में ही मेट्रो से पार कर सकेंगे गंगा!

मोदी के बंगाल दौरे से हावड़ा-एस्प्लेनेड मेट्रो उद्घाटन की अटकलें तेज कोलकाता: हावड़ा से कोलकाता बस से जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। आगे पढ़ें »

ऊपर