स्कूल में पढ़ाई करने के साथ ही कर रहा 7 हजार की नौकरी, अब राष्ट्रीय विंड सर्फिंग रैंकिंग प्रतियोगिता में शामिल

राष्ट्रीय विंड सर्फिंग रैंकिंग प्रतियोगिता में राउरकेला का नारायण मुंडा
भुवनेश्वरः ओडिशा के बालूघाट निवासी विंड सर्फर नारायण मुंडा (17) का नाम एक बार फिर चर्चा में है। उसे याचिंग इंडिया एसोसिएशन की ओर से मैसूर में आयोजित वाईएआई यूथ मल्टी क्लास सेलिंग एंड किटबोर्ड चैंपियनशिप-2022 में शामिल होने का अवसर मिला है। तृष्णा सेलिंग क्लब मद्रास सेपर व जेनरल तिमाया नेशनल अकादमी आफ एडवेंचर की सहायता से केआरएस डैम मंडया में प्रतियोगिता होगी। सात से 13 अगस्त तक आयोजित होने वाली इस राष्ट्रीय रैंकिंग प्रतियोगिता में 19 वर्ष से कम आरएसएन विंड सर्फिंग वर्ग में वह भाग लेगा। इसके लिए ओडिशा याचिंग एसोसिएशन की ओर से उसे शुभकामना दी है। प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन कर राज्य का नाम रोशन करने की उम्मीद नारायण को है। नारायण 2014 से कटक स्थित सिल्वर सिटी वाच क्लब से जुड़ा है एवं प्रशिक्षण ले रहा है।

इनके मार्गदर्शन से कर रहा मुकाम हासिल

वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित स्कूबा गोताखोर सबिर बक्स और राष्ट्रीय रैंकिंग स्वर्ण पदक विजेता विंड सर्फरडी शेखर राव के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण ले रहा है। खेल विभाग, ओडिशा सरकार के सहयोग से ओडिशा याचिंग एसोसिएशन अच्छा प्रदर्शन करते आ रहा है एवं युवा खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। ओडिशा नौकायन संघ का उद्देश्य ओडिशा में नौकायन को बढ़ावा देना और ओडिशा के युवाओं को एशियाई खेलों और नौकायन में ओलंपिक में भाग लेने के लिए प्रशिक्षित करना है।

पढ़ाई के साथ नौकरी भी

राउरकेला के बालूघाट के मूल निवासी नारायण मुंडा के पिता अर्जुन मुंडा का निधन 10 साल पहले हो गया था। माता मेहनत मजदूरी करती ही है। नारायण खुद विद्युत कालोनी हाईस्कूल में नौवीं के छात्र हैं। इसी बीच समय निकाल कर वह एक फेब्रिकेशन कंपनी में नौकरी भी करता है।

जिससे महीने में सात हजार रुपये मिल जाते हैं। इसी से परिवार का भरण पोषण होता है। इतना करने के बाद भी महीने में कुछ दिन समय खेल के लिए भी निकालता है। वर्तमान में वह कटक स्थित सिटी बोट क्लब में आठ साल से प्रशिक्षण ले रहा है। वहां क्लब के प्रमुख तथा अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त स्कूबा ड्राइवर सबीर वक्स, राष्ट्रीय स्वर्ण पदक प्राप्त विंड सर्फर डी शेखर राव की देखरेख में अभ्यास कर रहा है।

वर्ष 2016 में विंड सर्फिंग के क्षेत्र में रखा था कदम

सबिर बक्स

2016 में नारायण मुंडा ने विंड सर्फिंग क्षेत्र में कदम रखा था। गोवा में आयोजित राष्ट्रीय विंड सर्फिंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता था। राष्ट्रीय प्रतियोगिता को ध्यान में रखकर तैयारियां की जा रही है। कठिन परिश्रम व अभ्यास तथा निष्ठा से नारायण के प्रदर्शन में लगातार सुधार आने की बात प्रशिक्षक सब्बीर वक्स ने कही है। आगामी दिनों में उसके प्रदर्शन में और अधिक सुधार आने की उम्मीद उन्होंने जताई है। ओडिशा में इस खेल के लिए प्रायोजक नहीं मिलने के कारण उसे आवश्यक सुविधा नहीं मिल पा रही है। इससे खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन भी नहीं मिल रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शुभेंदु अधिकारी को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि शुभेंदु अधिकारी को हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाई कोर्ट ने राज्य के आगे पढ़ें »

आजम खान के रामपुर में बदल गया गेम, बीजेपी हुई आगे

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की चर्चित रामपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सियासी तस्वीर बदलती दिख रही है। 28वें राउंड की काउंटिंग के आगे पढ़ें »

ऊपर