सिर्फ खूबसूरती ही नहीं गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदा पहुंचा सकता है एलोवेरा

कोलकाता एलोवेरा एक मेडिसिनल प्लांट है जिसके अनेकों फायदे हैं, चाहे वो स्वास्थ्य के लिए हो, त्वचा के लिए हो या फिर बालों के लिए हो। एलोवेरा के फायदे की एक लंबी लिस्ट है। एलोवेरा जूस पीने से कई बीमारियों में फायदा होता है आइए जानते हैं इनके बारे में…
एलोवेरा के औषधीय गुण

एलोवेरा के औषधीय गुण की बात करें तो इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटी बैक्टीरियल,एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, वहीं पोषक तत्वों में  विटामिन ए, फॉलिक एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है।

डायबिटीज– एलोवेरा डायबिटीज के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा का सेवन करने से टाइप टू डायबिटीज से ग्रस्त मरीज का ब्लड शुगर लेवल कुछ हद तक संतुलित हो सकता है। इसके अलावा डायबिटिक चूहों पर किए गए शोध में पाया गया है कि इसकी पत्तियां भी मधुमेह में असरदार साबित हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉलएलोवेरा का सेवन कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए भी किया जा सकता है। एलोवेरा के सेवन से ना सिर्फ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है बल्कि लीवर कोलेस्ट्रॉल भी कम हो सकता है इसके अलावा एलोवेरा में मौजूद हाइपोकोलेस्ट्रोमिक प्रभाव कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

सूजन की समस्याएलोवेरा सूजन की समस्या को भी कम करने में मददगार हो सकता है, दरअसल इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिस कारण यह सूजन पर असरदार तरीके से काम कर सकता है।

लीवर– एलोवेरा आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है, जिससे यह लिवर को स्वस्थ बनाता है और ठीक से काम करने में मदद करता है। ये हाइड्रेटिंग और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो लीवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

पाचन क्रियाएलोवेरा में स्वस्थ एंजाइम होते हैं जो पाचन क्रिया में सुधार करते हैं शुगर और फैट को आसानी से तोड़ते हैं, यह पेट और आंतों में जलन से भी छुटकारा दिलाते हैं।

वेट लॉसवजन घटाने में भी एलोवेरा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, क्योंकि इसमें मौजूदा anti-obesity गुण आपको मोटापे की समस्या से कुछ हद तक राहत दिला सकते हैं। इसके अलावा ये ऊर्जा खपत को बढ़ाता है और शरीर में फैट को कुछ हद तक कम कर सकता है।

 

Visited 77 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर