अलर्ट!…आपके इन आदतों की वजह से नहाते वक्त फट सकता है गीजर..इन बातों का रखें ध्यान

कोलकाताः देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, ऐसे में जब बात नहाने की आती है तो लोगों की रूह कांप जाती है, जाहिर सी बात है ठंड में ठंडे पानी से नहाना तो नामुमकिन है। ऐसे में कुछ लोग गैस पर पानी गर्म करते हैं या फिर कुछ लोग रॉड का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि अब ज्यादातर लोग गीजर को ही प्रेफरेंस देते हैं क्योंकि इसे सुरक्षित माना जाता है, लेकिन आपकी जरा सी लापरवाही के चलते गीजर का इस्तेमाल आपके लिए भारी पड़ सकता है, ऐसे कई मामले आए हैं जब नहाते वक्त गीजर फट गया है और लोगों की मौत हो गई है। ऐसा क्यों होता है और आपके साथ ऐसा ना हो इसके लिए ये सभी बात आपको जरूर जननी चाहिए।

क्यों होता है ब्लास्ट
आजकल हर घर में इलेक्ट्रिक गीजर लगे हुए हैं। अगर इन गीजर को लंबे वक्त तक ऑन करके छोड़ दिया जाए तो गीजर गर्म हो जाता है और इसके कारण वो फट सकता है। दरअसल जब गीजर ऑन रहता है तो इसके बॉयलर पर दबाव पड़ता है और लीकेज की समस्या हो जाती है। दबाव बढ़ने से गीजर फट सकता है। अगर बॉयलर लीक हुआ या फट गया तो करंट के कारण आपकी जान जा सकती है। खारे पानी की आपूर्ति करने वाले गीजर को हर दो साल में रिस्केल किया जाना चाहिए वरना इससे भी शॉर्ट सर्किट की आशंका अधिक होती है। इसके अलावा ज्यादातर गीजर में ऑटोमेेटिक हीट सेंसर लगे होते हैं, अगर ऑटोमैटिक सेंसर काम करना बंद कर देते हैं तो भी गीजर फटने की आशंका बढ़ जाती है।

क्या सावधानी बरतें

  • हमेशा ध्यान में रखें कि जब आप नहा रहे हो उस वक्त गीजर बंद करके नहाए। पहले से गीजर ऑन करके पानी गर्म कर लें और उसे बाल्टी या किसी कंटेनर में नहाने से पहले स्टोर कर ले। जहां पर भी गीजर लगवा रहे हैं वहां पर ध्यान दें कि दीवार और गीजर के बीच थोड़ी खाली जगह होनी चाहिए। अगर आप वाटर हीटर खरीद रहे हैं तो इसकी रेटिंग पर जरूर ध्यान दें। सिर्फ प्रतिष्ठित ब्रांड ही चुने, वाटर हीटर पर लंबी अवधि तक वारंटी दे और सर्विस भी करें।
  • अच्छी क्वालिटी का ही गीजर लगवाएं, उसमें आईएसआई मार्क जरूर देख लें, ऑटोमेटिक स्विच ऑफ सिस्टम वाला गीजर खरीदें। वॉटर हीटर पर सिक्योरिटी फीचर पर जरूर ध्यान दें, जिससे आप सेफ रह सकें, जैसे लीकेज होने पर बिजली की आपूर्ति बंद हो जाना, प्लग में बानी जाने के बाद भी झटका ना लगे।
  • हीटर खरीदते समय यह देखें कि वाटर हीटर शॉप प्रूफ हो। प्रेशर कंट्रोल फीचर भी होना चाहिए जो अतिरिक्त दबाव को संभाले और टैंक फटने जैसी समस्याओं को रोके।
  • टाइम टू टाइम गीजर की सर्विसिंग कराएं, गीजर की फिटिंग इंजीनियर से ही कराएं।
  • हमेशा बड़ा गीजर खरीदें, बाथरूम के लिए कम से कम 10 से 35 लीटर तक का ही गीजर खरीदें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बिजनेस कांट्रेक्ट तोड़ने पर युवक गिरफ्तार

कोलकाता : एक बिजनेस कांट्रैक्ट का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्त‌ि को गिरफ्तार किया है। घटना हेयर स्ट्रीट थाना इलाके की आगे पढ़ें »

चाहत खन्ना के आरोपों पर सुकेश ने कहा, मुझे शादीशुदा औरतों में कोई दिलचस्पी नहीं है

मुंबईः तिहाड़ जेल में बंद ठग सुकेश ने जेल से फिर एक लेटर लिखा है। इसमें उसने लिखा, 'मुझे उन औरतों में कोई दिलचस्पी नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर