शादी के बाद लड़कियों को नहीं करना चाहिए अपने पापा के साथ ये 4 बर्ताव

कोलकाताः शादी के बाद लड़कियां जब अपने ससुराल चली जाती हैं, तो उनकी जिंदगी काफी बदल जाती है। नई जगह, नया परिवार, नए रिश्तेदार और शादीशुदा जिंदगी का अनुभव व्यक्तित्व तक में काफी चेंज ला देता है। ये बदलाव और मैरिड लाइफ की जिम्मेदारियां उन्हें कई बार इतना बदल देती हैं कि लगता है जैसे वह वो व्यक्ति ही नहीं रहीं, जिसे पहले जानते थे। इसका असर उनका अपने मायके वालों से बचपन से रहे रिश्तों पर भी पड़ता दिखता है। खासतौर से उनके अपने माता-पिता से रिश्ते के केस में ये काफी ज्यादा देखने को मिलता है।
ये देखा जाता है कि बेटी अपने पिता के साथ ज्यादा क्लोज बॉन्ड शेयर करती हैं। इस वजह से जब शादी के बाद उनमें ये बदलाव आते हैं, तो इसका असर भी सबसे ज्यादा पिता-पुत्री के रिश्ते पर पड़ता दिखता है। कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें बेटियां अनजाने में ही कर जाती हैं, लेकिन वो उनके पापा के दिल और दिमाग पर गहरी छाप छोड़ देता है। इससे होता ये है कि हर्ट होने के चलते वे खुद भी धीरे-धीरे कदम पीछे खींचना शुरू कर देते हैं। ऐसे में कई बार पिता और बेटी के बांड में भी दूरी सी आने लगती है, जिसके लिए बाद में बेटी के मन में सिवाए पछतावे के कुछ नहीं रह जाता। आपके साथ ऐसा न हो, इसके लिए कुछ चीजों को ध्यान में रखा जा सकता है।
उन्हें प्राथमिकता न देना

जो लड़की बचपन में अपने पैरंट्स का हाथ पकड़कर चलना सीखती है, वो जब ससुराल चली जाती है, तो यकीनन घर में अलग सा ही सूनापन आ जाता है। व्यस्तता के चलते वे मां से तो तब भी बात कर लेती हैं, लेकिन पापा के साथ बातचीत की प्राथमिकता उनके लिए कम हो जाती है।बेटियों को ये एहसास नहीं होता, लेकिन पिता के लिए ये एक तरह से उन्हें इग्नोर किए जाने जैसा होता है। भले ही सप्ताह में तीन बार उनसे बात करें, लेकिन पापा से भी कम्यूनिकेशन बनाए रखें और उन्हें इग्नोर्ड फील न होने दें।
स्पेशल डेज भूल जाना

शादी से पहले पापा के लिए बर्थडे से लेकर फादर्स डे पर खूब सरप्राइज देती थीं, लेकिन अब उन्हें विश करने का भी समय रात में जाकर मिलता है? अगर हां, तो बदलाव आपको ही लाना होगा। ये बात आपके पिता भी समझते हैं कि आपका खुद का परिवार है और जिम्मेदारियां भी, लेकिन ये न भूलें कि आप उनकी बेटी हैं और स्पेशल डेज पर उन्हें आपसे जुड़ी पुरानी यादें और ज्यादा याद आती होंगी।ऐसे में भले ही रिमाइंडर लगाएं और ऑनलाइन बुके ऐंड केक ऑर्डर करें, लेकिन उन्हें ये जरूर महसूस करवाएं कि आपके लिए आज भी वह उतने ही अहम हैं, जितना पहले थे।आप हमेशा उनकी छोटी सी गुड़ियां हैं, ये ना भूलें

अगर आप भी उनमें से हैं, जो शादी से पहले अपने पापा से हर बात शेयर करती थीं, लेकिन अब उन्हें कुछ नहीं बतातीं, तो आपको ये बदलना होगा। इसमें कोई शक नहीं कि आपको हर चीज उन्हें बताने की जरूरत नहीं, लेकिन थोड़ी-थोड़ी चीजें उन्हें बताते रहें, ताकि पिता को मालूम रहे कि आपकी जिंदगी में क्या चल रहा है।दरअसल, यहां ये भी समझना जरूरी है कि शादी के बाद भी पापा के लिए आप उनकी छोटी सी गुड़िया ही हैं। ऐसे में उनके मन से ‘वो ठीक तो है?’, ‘वो खुश तो है?’ जैसे सवाल जाते नहीं है। आप उन्हें अगर अपनी लाइफ से जुड़ी कुछ चीजें बताती रहें, तो उन्हें आपसे हमेशा कनेक्टिड महसूस होगा और आपको लेकर चिंता कम हो सकेगी।
मिलने के लिए समय न निकालना

शादी के बाद चाहे आप दुनिया के किसी भी कोने में चले जाएं, लेकिन अपने पिता से आमने-सामने मुलाकात के लिए समय जरूर निकालें। चाहे आपको इसके लिए अलग से छुट्टियां ही क्यों न प्लान करनी पड जाए। यकीन मानिए अपनी बेटी को आंखों के सामने हंसता और खुश देखकर पापा को जो खुशी मिलती है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। उन्हें इन खुशियों से दूर न करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बार-बार छींक आने से हैं परेशान? नाक को अंदर तक…

कोलकाताः सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में एलर्जी की समस्या बनी रहती है। ऐसे में बार-बार छींक आना बहुत ही आम आगे पढ़ें »

तूफान में गिरा था सफेद चंदन का पेड़, हो रहा है गायब हो रही है जांच

निदेशक ने किया दावा किया की कुछ पेड़ तूफान में गिर गये थे हावड़ा : शिवपुर बोटैनिकल गार्डन के चमेली खंड के सामने से गायब हुआ आगे पढ़ें »

ऊपर