सर्दियों में अमरूद के फायदे, बढ़ाती है रोग- प्रतिरोधक क्षमता

सर्दियों में पाए जाने वाले फलों में से एक है अमरूद। यह स्वाद में तो बहुत अच्छा होता ही है साथ ही यह सेहत बनाने में भी बहुत लाभदायक है। कई सारे लोग इसे जाम भी कहते हैं। यह अलग-अलग रूप में पाया जाता है। कुछ जाम एकदम मुलायम होते हैं, कुछ गद्दर होते हैं, वहीं कुछ जाम बाहर से तो हरे होते हैं लेकिन अंदर से वे लाल होते हैं। लोग अपनी पसंद और सुविधानुसार अमरूद की खरीदी करते हैं। हम आपको बताने जा रहे है अमरूद के फायदे के बारे में।
दांत- दर्द से राहत
अमरूद के फल की तरह की उसकी पत्तियों में भी बहुत गुण होते हैं। कहा जाता है कि अमरूद की पत्तियों में एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व दांत दर्द में राहत दिलाने में सहायता करते हैं। दांत दर्द में जाम की पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर और फिर पत्तियों को उपयोग में लिया जाता है। इसलिए यदि आपको भी दांत में दर्द है तो निसंकोच आप जाम की पत्तियों को उपयोग में ले सकते हैं।
कैंसर की रिस्क करे कम
अमरूद में विटामिन सी के अलावा लाइकोपीन पाया जाता है। जिस भी चीज में ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, उसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। अमरूद खाने से बढ़ती कैंसर सेल्स को रोका जा सकता है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो कि पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है इसलिए प्रारंभिक स्तर के कैंसर के मरीज भी अमरूद का सेवन करते हैं।
रोग- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
अमरूद विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। वैसे तो सभी कहते हैं कि संतरे में अच्छी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है लेकिन अमरूद में संतरे की तुलना में चार गुना अधिक विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन- सी रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए अमरूद का सेवन करने से सामान्य संक्रमण और विभिन्न बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए भी अमरूद का सेवन किया जा सकता है।
त्वचा के लिए वरदान
अमरूद में विटामिन-ए, विटामिन-सी मिनरल एवं कैरोटीन एवं लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। इनका सेवन त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके एंटी- ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों से बचाते हैं जिससे कि त्वचा तो चमकती है ही साथ ही बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी कम पड़ती है। अमरूद के पत्तों का अर्क मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुबह उठते ही करें यह काम, सौभाग्य में बदल जाएगा दुर्भाग्य

कोलकाताः कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी सफलता नहीं मिल पाता है। साथ ही बनते-बनते काम बिगड़ने से नौकरी व कारोबार हर ओर आगे पढ़ें »

जिन लोगों की सुबह Alarm से ना खुले नींद, ये Viral Video खोल देगा उनकी आंखें

कोलकाता: रातभर सोने के बाद अगर आपकी नींद भी अलार्म की घंटी से नहीं खुलती तो ये खबर आपके लिए है! वैसे अलार्म की पहली आगे पढ़ें »

ऊपर