कोर्ट से अदनान सामी को मिली राहत, जुर्माने के तौर पर चुकाने होंगे इतने रुपये

adnan

नई दिल्‍ली : भारत में प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में सिंगर अदनान सामी को ट्रिब्यूनल कोर्ट की ओर से राहत मिली है। हालांकि कोर्ट ने फेमा कानून के तहत अपना फैसला सुनाते हुए सामी पर 20 की बजाय 50 लाख का जुर्माना लगाया है। दरअसल ये मामला साल 2003 का है, जिस वक्त अदनान सामी एक के बाद एक गाने गाकर सुपरहिट साबित हो रहे थे। उस समय उन्होंने मुंबई में 8 फ्लैट और 5 पार्किंग स्पेस खरीदे थे। बता दें कि उस दौरान वह पाकिस्तान के नागरिक थे और भारत में रह रहे थे। भारतीय कानून कहता है कि पाक का नागरिक अगर भारत में कोई संपत्ति खरीदता है या किसी तरह का निवेश करता है तो उसे ये जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को देनी होगी। लेकिन 2003 में प्रॉपर्टी खरीदते वक्त अदनान सामी ने रिजर्व बैंक को सूचना नहीं दी थी।

ईडी ने किया था मुकदमा दर्ज
बता दें कि पाकिस्तानी नागरिक होते हुए अदनान सामी के भारत में रिजर्व बैंक को बिना बताए प्रोपर्टी खरीदने के मामले में साल 2010 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुकदमा दर्ज किया था। उसके बाद ईडी ने फैसला सुनाते हुए अदनान पर 20 लाख का जुर्माना लगाया और संपत्ति सीज करने का आदेश दिया था। इस फैसले के खिलाफ सामी ने फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) के अपेलैट ट्रिब्यूनल में अपील की थी।

कोर्ट ने लगाया 50 लाख का जुर्माना
हाल ही में अपीलेट ट्रिब्यूनल कोर्ट ने फेमा कानून के तहत अपना फैसला सुनाते हुए अदनान सामी पर 20 की बजाय 50 लाख का जुर्माना लगाया है। हालांकि अदनान सामी अपीलेंट ट्रिब्यूनल में अपना दावा करने से पहले ही 10 लाख रुपए की जुर्माना राशि एडवांस के तौर जमा करवा चुके थे। कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि अदनान सामी ने जो प्रॉपर्टी खरीदी है उसे भारत में काम करने के दौरान ही खरीदा। सारी संपत्ति भारतीय बैंक के जरिए भारतीय करंसी में ही खरीदी गई। बाकी के चालीस लाख अगले तीन महनों के अंदर चुकाने होंगे।

सामी को 2016 में भारतीय नागरिकता मिली थी
कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि अदनान ने संपत्ति खरीदने के लिए बैंक से लोन लिया था जिसे चुका भी दिया गया। अदनान ने भारत में धन अर्जित करने के बाद इनकम टैक्स भी फाइल किया है। बता दें कि फ्लैटों की खरीद के कुछ साल बाद सामी ने भारतीय नागरिकता पाने के लिए आवेदन दिया। अदनान को जनवरी 2016 में भारतीय नागरिकता मिली और तब से वे यहीं रह रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

”राम मंदिर निर्माण में अब कोई बाधा नहीं”- विहिप अध्यक्ष

इंदौर (मध्यप्रदेश) : शीर्ष न्यायालय द्वारा गुरुवार को अयोध्या मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाएं खारिज करने के निर्णय का विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय आगे पढ़ें »

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक होगी लॉन्च, फुल चार्ज में दौड़ेगी 150 किमी

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक स्कूटर तथा बाइक बनाने वाली कंपनी ओकिनावा भारत में कम कीमत वाली नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। कंपनी आगे पढ़ें »

ऊपर