ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये पांच चीजें

कोलकाता : लम्बे समय तक टीवी या मोबाइल का इस्तेमाल करने से ब्लैक हेड्स की समस्या होना आम बात है। खासकर जब आप अपनी स्किन पर रेगुलर स्क्रबिंग नहीं करते। ऐसे में आपको ब्लैक हेड्स होने के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं। आज हम आपको ऐसी नेचुरल चीजें बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपको ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा।
टमाटर
टमाटर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के पोर्स को साफ करके ब्लैकहेड्स को आने से रोकने में मदद करते हैं। एक चम्मच नींबू के रस में आधे टमाटर को मैश कर के पेस्टो बनाएं। इस पेस्टं को प्रभावित हिस्सेच पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में 1-2 बार लगाना है।
दालचीनी
दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड पाया जाता है जो कि कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। इससे पोर्स का साइज तो कम होता ही है साथ में ब्लैककहेड्स भी गायब हो जाते हैं। नींबू-हल्दी और दालचीनी की मदद से घर पर ब्लैकहेड्स निकाला जा सकता है। 1 टीस्पून दालचीनी के पाउडर के साथ 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चुटकी हल्दी मिक्स करें। इसमें चाहे तो गुलाब जल भी डाल सकते हैं। प्रभावित हिस्से पर करीब 15 मिनट तक पेस्ट को रहने दें और फिर रब करते हुए हटाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में 1 या 2 दिन जरूर रिपीट करें।
शहद
स्किन इंफेक्शन और ड्रायनेस के लिए शहद एक बेहतर और प्राकृतिक उपचारों में से एक मानी जाती है। यह आपकी त्वचा को नम और कोमल बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा यह ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में भी मदद करती है। आप चाहें तो इसे सीधे उस जगह पर लगा सकते हैं जहां पर ब्लैपकहेड्स मौजूद हैं। शहद को लगाने के 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3-4 बार करें।
हल्दी
हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एंटी बैक्टीडरियल तत्व होता है, जो त्वचा के बंद पोर्स को साफ करने में मदद कर सकता है। हल्दी से तैयार पेस्टल बनाने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच पानी की जरूरत होगी। इन दोनों को मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर अच्छीी तरह से लगाएं। यदि आप इस पेस्ट को रोज दिन में एक बार लगाते हैं तो अच्छा रिजल्टछ मिल सकता है।
नींबू
नींबू में विटामिन सी और सिट्रस एसिड मौजूद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की डेड स्किून हटती है और पोर्स ओपन होते हैं जिससे ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है। ब्लैककहेड्स को हटाने के लिए 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच नींबू का रस डाल कर पेस्टल बनाएं। इस पेस्ट को जरूरी जगहों पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें और फिर धो लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेहला के सरकारी अस्पताल में सौरव ने दिये 2 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोविड संक्रमितों की सहायता के लिए इस बार सौरव गांगुली आगे आये हैं। बेहला के विद्यासागर स्टेट जनरल अस्पताल को उन्होंने 2 आगे पढ़ें »

सेक्स के लिए कितनी फायदेमंद है चॉकलेट ?

कोलकाता : चॉकलेट खाना तो ज्यादातर लोगों को पसंद आता ही है। चाहे वह चॉकलेट आइसक्रीम हो, चॉकलेट केक हो या चॉकलेट से बनी कोई आगे पढ़ें »

ऊपर