एक प्यारी सी चुम्मी आपके दिल दिमाग और ब्लड प्रेशर को कर देगी कंट्रोल, जाने कैसे

कोलकाता : आध्यात्मिक दुनिया में आपने कई बार चुंबन शब्द सुना होगा। लेकिन जब दो युवा दिल धड़कते हुए एक दूसरे को किस करते हैं तो समाज उसे बुरा कहता है। लेकिन डॉक्टर, वैज्ञानिक इसे कतई गलत नहीं मानते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार किस करने से कई फायदे मिलते हैं। साथी का प्यार भरा चुंबन न केवल रिश्ते को मजबूत करता है, बल्कि आपको और आपके दिल के तार को भी उसे जोड़ देता है। किस पर कई शोध हो चुके हैं और हर शोध का यही रिजल्ट आया है कि किस करने से न केवल दो लोगों का रिश्ता मजबूत होता है, बल्कि इससे उनके दिल और दिमाग को भी लाभ पहुंचता है।

‘किस’ करने से न केवल दो लोगों का रिश्ता मजबूत होता है, बल्कि इससे उनके दिल और दिमाग को भी लाभ पहुंचता है। अधिकतर लोग यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि ‘किस’ आपकी रिलेशनशिप की सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है।

जानिए किस के फायदे

साल 2009 में हुई एक शोध से पता चलता है कि रोमांटिक मूड में होकर किसी व्यक्ति को किस करने से सीरम कोलेस्ट्रॉल में प्रभावी रूप से सुधार होता है। इसकी वजह से इंसान को हृदय रोगों और स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। किस के फायदे में से एक फायदा यह भी है कि किसी को स्मूच करने से रक्त वाहिकाएं तेजी से फैलती हैं जिसकी वजह से ब्लड फ्लो तेज होता है। इससे ब्लड प्रेशर में कमी आती है। इस तरह से उच्च रक्तचाप की समस्या का समाधान होता है। कहना गलत नहीं होगा कि ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किस भी एक बढ़िया उपाय है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शोभन का घर खरीदा वैशाखी ने, रत्ना को सम्मान से घर छोड़ने को कहा

रत्ना ने कहा, हिम्मत है तो निकाल के दिखाये, मरुंगी भी इसी घर में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केएमसी के पूर्व शोभन चटर्जी इन दिनों आर्थिक तंगी आगे पढ़ें »

ऊपर