बालों को सफेद होने से रोकता है संतुलित भोजन

लोगों के संतुलित भोजन नहीं लेने से उसका प्रभाव आपके बालों पर पड़ता है। असंतुलित भोजन के कारण बालों का गिरना और रुखापन आदि अनेक समस्याएं आ खड़ी हो जाती हैं। यही नहीं, आयरन की कमी के कारण बाल चमकविहीन और कमजोर हो जाते हैं इसलिए बालों के स्वास्थ्य के लिये विटामिन बी और विटामिन सी, मिनरल और फैटी अम्ल बहुत आवश्यक हैं। शोधों से यह भी पता चला है कि विटामिन बी 12 और एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन सी,ई और बीटा केरोटिन बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

एलर्जी से बचने के लिये अधिक पानी का सेवन करें

एलर्जी रिएक्शन के कारण कई और भी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ‘द होल वे टू एलर्जी रिलीफ एंड प्रिवेंशन’ के शोधकर्ता और सह लेखक डॉ. फ्रांसिस टेलर के अनुसार एलर्जी से निपटने के लिये सबसे आसान व सस्ता उपाय है अधिक पानी पीएं। अधिक पानी पीने से विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। एलर्जी जितनी अधिक होगी, उतनी ही शरीर के सेलों को मरम्मत की जरूरत होगी। पानी अधिक पीने से अपने आप जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रिंग रोड पर जाने की जिद पर अड़े किसान, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

नई दिल्ली: आज गणतंत्र दिवस पर भारी सुरक्षा के बीच हजारों किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रवेश करेंगे, जबकि किसान संगठनों आगे पढ़ें »

गणतंत्र दिवस पर जामनगर की खास पगड़ी में नजर आए पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए खास तरह की पगड़ी का चुनाव किया है। उन्‍होंने इस बार गुजरात के आगे पढ़ें »

ऊपर