90 किलो की महिला ने किया गजब का वेट लॉस, पतले होने के लिए रोज पीती थी सत्तू का शरबत

कोलकाताः आज के भागदौड़ भरे समय में वजन बढ़ना एक आम समस्या है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना स्वाभाविक है। प्रेगनेंसी के बाद कई महिलाएं आसानी से वजन कम कर लेती हैं, जबकि कईयों के लिए वजन घटाना बहुत मुश्किल होता है। इससे उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
इसी तरह कोलकाता की ऋचा शर्मा का वजन प्रेगनेंसी के बाद तेजी से बढ़ने लगा। इसके कारण उन्हें अधिक थकान महसूस होने लगी। तब उन्होंने अपनी उबाऊ जिंदगी से बाहर निकलकर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना शुरू किया। उन्होंने अपना पसंदीदा भोजन छोड़े बिना एक साल से भी कम समय में 33 किलो वजन कम कर लिया। आइए जानते हैं ऋचा की वेट लॉस जर्नी के बारे में।

नाम- ऋचा शर्मा
उम्र: 32 वर्ष
लंबाई: 5 फीट 4 इंच
अधिकतम वजन : 90 किलो
घटाया गया वजन: 33 किलो
वजन घटाने में लगा समय: 8 महीने

ऋचा कहती हैं, मैं बचपन से ही स्वस्थ और गोलमटोल थी। समय के साथ मैं उस लुक में मैं खुद को सहज पाने लगी। हालांकि, प्रेगनेंसी के बाद मेरा वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया। इससे मुझे कई तरह की समस्याएं होने लगीं। तब मैंने खुद को फिट रखने का फैसला किया और मैं अपने खानपान को लेकर सतर्क हो गई। मैंने नियमित एक्सरसाइज शुरू किया और छह महीने में 15 किलो वजन घटाने में कामयाब रही।

नाश्ता: पोहा/उपमा/वेजिटेबल वर्मिसेल्ली/चिला/सैंडविच या अप्पे
लंच: 2 चपाती एक कटोरी दाल और सूखी सब्जी के साथ। मैं दोपहर के भोजन के बाद एक गिलास बटरमिल्क लेती हूं।
डिनर: 2 रोटी और सब्जी या ओट्स बेसन चीला, मूंग दाल पनीर चीला, छोले या राजमा कबाब आदि।
प्री-वर्कआउट मील: एक गिलास नींबू पानी और एक केला
पोस्ट-वर्कआउट मील: मैं एक गिलास सत्तू में एक चुटकी नमक और नींबू मिलाकर पीती हूं।
लो-कैलोरी रेसिपी :बेसन ओट्स चीला, मूंग दाल चीला, पोहा, राजमा कबाब
ऋचा कहती हैं,मैंने हफ्ते में 6 दिन रोजाना एक घंटे वर्कआउट किया, जिसमें कार्डियो, योगा और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसे अलग-अलग एक्सरसाइज शामिल थे। मुझे अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करना अच्छा लगता है क्योंकि यह आपको बोरियत से बचने में मदद करता है।​
फिटनेस सीक्रेट
यदि आप स्वस्थ जीवन शैली अपनाना चाहते हैं, तो शुगर और मैदा खाना छोड़ दें। चीनी की जगह गुड़ या खजूर का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड खाने से भी बचें। बाहर की कोई भी खाद्य सामग्री उतनी हेल्दी नहीं होती है जितना आप घर पर बनाते और खाते हैं।​
ऐसे बना रहा मोटिवेशन
ऋचा कहती हैं, ‘जब मैंने अपने शरीर में बदलाव देखना और महसूस करना शुरू किया, तो इससे मैं हर दिन मोटिवेट होती थी। वह कहती हैं, मैं दिल से जिस मंत्र को फॉलो करती हूं वह है- ‘कुछ भी नहीं बदलेगा जब तक आप नहीं बदलेंगे तो आप जो बदलना चाहते हैं उसके लिए काम करें’।​
वजन बढ़ने से हुई ये समस्याएं
वजन बढ़ने के बाद आत्मविश्वास अपने आप कम हो जाता है। ऋचा कहती हैं, खराब स्वास्थ्य और बढ़ते वजन से मुझे थकान लगने लगी थी और मैं बहुत जल्दी थक जाती थी।​जीवनशैली में किए ये बदलाववजन कम कर चुकी ऋचा कहती हैं, मैंने रिफाइंड शुगर और मैदा खाना बंद कर दिया। इसके अलावा जंक और प्रोसेस्ड फूड से भी दूरी बना ली। मैं अधिक पानी पीती थी। साथ ही घर का खाना खाने लगी। मैं और मेरे पति दोनों अपने वर्कआउट और खानपान के प्रति बहुत सचेत हैं।
इस तरह ऋचा ने अपनी जीवनशैली में बदलाव करके 8 महीने में 33 किलो वजन कम कर लिया। अब वह लोगों को वजन घटाने के लिए प्रेरित करती हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

5.3 किलो गांजा के साथ यात्री एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट पर 5.3 किलो गांजा के साथ एक यात्री को गिरफ्तार किया गया। सूत्रों के मुताबिक सीआईएसएफ की टीम ने उसे पकड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर