प्रधानमंत्री ने किसान से कहा आपको घर मिला मुझे क्या दोगे, किसान ने कहा प्रार्थना करेंगे की आप हमेशा पीएम रहें

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा ‘आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत की। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने गांव के लोगों से बातचीत की। बहराइच के तिलकराम से संवाद किया। तिलक राम खेती करते हैं। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने किसान से कहा कि आपके पीछे बहुत बड़ा मकान बन रहा है। इस पर किसान ने जवाब देते हुए कहा कि ये आपका ही है। किसान ने कहा कि आवास योजना से हमें इसका काफायदा मिला। किसान तिलकराम ने कहा कि पहले झोपड़ी में रहते थे, अब मकान बन रहा है, इससे परिवार काफी खुश है। इस दौरान पीएम मोदी ने पूछा कि आपको तो मकान मिल गया है, लेकिन मुझे क्या दोगे। इस पर किसान ने जवाब दिया कि हम दुआ करते हैं कि आप पूरी जिंदगी पीएम रहें। इस दौरान किसान से पीएम मोदी ने कहा कि आप हर साल मुझे पत्र लिखें और बच्चों की पढ़ाई के बारे में सूचना देते रहें। 

125 दिनों का रोजगार दिया जाएगा

इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों व अन्य को 125 दिनों का रोजगार दिया जाएगा। साथ ही राज्य में कुल सवा करोड़ लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। यह योजना प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 20 जून को देश के 6 राज्यों एवं 116 जिलों में शुरू की गई गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत है।

नहीं मालूम कि कोरोना से कब निजात मिलेगी
कार्यक्रम के दौरान मोदी ने कहा कि हम सभी अगर अपने जीवन के बारे में सोचें तो हमने अनेक उतार और चढ़ाव देखे हैं। हमारे गांव और शहरों में कई तरह की मुश्किलें आती रहती हैं। कल उत्तर प्रदेश और बिहार में बिजली गिर गई। कई जानें चली गईं। लेकिन यह किसी ने नहीं सोचा था कि पूरी दुनिया पर एक ही तरह का कोरोना संकट आ जाएगा। हमें नहीं मालूम कि इससे कब निजात मिलेगी। लेकिन एक दवाई है जिससे हम इससे बच सकते हैं। यह दवाई है दो गज की दूरी, गमछे से मुंह ढकना। जब तक कोरोना की दवा नहीं बनती हमें इसी तरह से अपना बचाव करना है।
उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों के गांव इस कार्यक्रम जुड़े
मोदी ने राज्य के 6 जिलों के ग्रामीणों से बातचीत की। कोरोना वायरस के परिप्रेक्ष्य में सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों के गांव सामान्य सुविधा केंद्रों तथा कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम जुड़े। मालूम हो कि इस अभियान को शुरू करने से पहले मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि ‘थोड़ी देर में मैं आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत करूंगा। इसके तहत प्रवासी कामगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाएगा।’
31 जिलों के लोग इसमे शामिल
बताया जा रहा है ‌कि इस कार्यक्रम में 31 जिलों के लोग ऑनलाइन जुड़ें हैं, जिनमें प्रयागराज, वाराणसी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, बलरामपुर, उन्नाव, जालौन, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, मिर्जापुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, कौशाम्बी, गाजीपुर, देवरिया, गोरखपुर जिले शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर