ये हैं डायबिटीज के 7 वॉर्निंग संकेत, दिखते ही तुरंत कराएं चेकअप

कोलकाताः आज कल की लाइफस्टाइल में मधुमेह यानी डायबिटीज देश ही नहीं विश्व में बड़ी समस्या के रूप में उभरी है। भारतीय युवा आबादी में डायबिटीज के काफी रोगी हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीमारी के बारे में जागरूकता के लिए  हर साल 14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस मनाया जाता है।

देश के विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना महामारी के बाद, डायबिटीज की बीमारी ने बड़ी तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। आंकड़े बताते हैं कि इन दिनों भारत में 40 की दहलीज पार कर चुके 20 फीसदी लोग डायबिटीज का शिकार हो चुके हैं। इसके साथ ही 30 वर्ष की छोटी सी आयु में भी लोगों को डायब‍िटीज बीमारी अपने गिरफ्त में ले रही है।

डायबिटीज के संकेतों को न करें नजरअंदाज
यह बेहद जरूरी हो गया है कि लोगों को पहले तो लक्षणों का इंतजार नहीं करना चाहिए, 30 की उम्र पार करने के बाद समय-समय पर डायबिटीज की जांच कराते रहना चाहिए। यदि आपको किसी भी पल खुद में डायबिटीज के लक्षण दिखाई देते हैं, तो बिना देरी आपको डायबिटीज की जांच करा लेनी चाहिए, क्योंकि समय पर डायबिटीज की बीमारी का पता न चलना और संकेत मिलने के बावजूद उन्हें नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है।

डायबिटीज के सामान्य लक्षण

1. भूख लगना- डायबिटीज के मरीजों को बार-बार भूख लगती है। एक बार भरपेट खाना खाने के कुछ ही देर बाद उन्‍हें फिर से कुछ खाने की इच्‍छा होने लगती है।

2. प्‍यास नहीं बुझना- यदि आपका गला बार-बार बहुत सूखता है, पानी पीने के बावजूद प्‍यास नहीं बुझती है। ऐसी स्थिति होने पर आपको अपनी शुगर की जांच करा लेनी चाहिए।

3. बार-बार पेशाब आना-  रात में यदि आप चार से पांच बार पेशाब करने के लिए उठ रहे हैं तो आपको अपनी शुगर जरूर चेक करानी चाहिए।

4. वजन कम होना- यदि आपका वजन अचानक तेजी से कम होने लगता है तो ये डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

5. थकान होना- यदि आप बिना किसी थकावट के 10 से 12 घंटे काम कर लेते थे, लेकिन अब 8 घंटे काम करने में ही आपको थकावट होने लगती है तो आपको डायबिटीज की जांच करा लेनी चाहिए।

6. झनझनाहट महसूस होना- अगर आपको हाथ की हथेली और पैर के पंजों में झनझनाहट रहती है। पैर के अंगूठे में सुई सी चुभती प्रतीत होती है तो यह भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।

7- इंफेक्‍शन होना- अगर आपको स्किन इंफेक्‍शन की तरह दूसरे इंफेक्‍शन हो रहे हैं और ये इंफेक्‍शन दवा करने के बाद भी आसानी से नहीं जा रहे हैं तो यह भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रो पड़े रतन मालाकर, कहा…देखें वीडियो

कोलकाताः इस बार वार्ड 73 से तृणमूल कांग्रेस ने ममता की भाभी काजरी बनर्जी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं इस वार्ड से टिकट नहीं मिलने आगे पढ़ें »

ऊपर