अदरक वाली चाय पीने से मिलते हैं ये 7 फायदे

कोलकाता : सर्दी के मौसम में अदरक की चाय का अपना ही मजा है। इसके बिना ज्यादातर लोगों का दिन शुरू नहीं होता है। सुबह से लेकर शाम तक दिन में कई बार चाय की चुस्कियों का दौर सर्दी के मौसम में हो जाता है। अगर आप भी अदरक से बनी चाय के शौकीन हैं तो आपको यह बात जरूर पता होनी चाहिए कि ये चाय सिर्फ सर्दी का असर दूर नहीं भगाती है बल्कि और भी 7 फायदे शरीर को पहुंचाती है।
कौन-सी शारीरिक समस्याओं को आप सिर्फ चाय पीकर ठीक कर सकते हैं, इस बारे में भी आपको यहां पता चल जाएगा। यानी अदरक की चाय अपने आप में एक तरह की दवाई है जो डेली रुटीन लाइफ में होने वाली हल्की-फुल्की हेल्थ प्रॉब्लम्स का तुरंत समाधान कर देती है। यहां जानें किन स्थितियों में आपको अदरक वाली चाय पीने से फायदा होगा, ध्यान रखें यहां हम केवल सर्दी के मौसम से जुड़ी बातें कर रहे हैं…
अदरक के गुण
अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में गर्माहट आती है।
अदरक में कई विटामिन होते हैं जैसे, विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन-ई।
अदरक बहुत सारे न्यूट्रिऐंट्स से भरपूर होता है। जैसे, कैल्शिम, मैग्निशियम, जिंक और आयरन।
अदरक में ऐंटिइंफ्लामेट्री यानी शरीर की सूजन कम करने वाले गुण, ऐंटी-बैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया संबंधी रोगों से बचाने वाले गुण होते हैं।
अदरक में अच्छी मात्रा में ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर के अंदर बनने वाले फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं।
अदरक की चाय पीने के फायदे 
सर्दी के मौसम में बार-बार यूरिन जाने की समस्या होती है तो दिन में दो बार अदरक की चाय पीने से लाभ होता है।
ये चाय सर्दी और जुकाम से बचाती है और यदि कोल्ड हो जाएं तो इसे जल्दी ठीक करने में मदद करती है।
सिर दर्द में तुरंत आराम देती है।
अदरक की चाय वेट कंट्रोल रखने में मदद करती है।
वायरस और बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है, जिससे मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं।
अदरक की चाय पीने से डायजेशन मजबूत रहता है, जिससे पेट में भारीपन और पेट फूलने जैसी समस्या कंट्रोल होती है।
किडनी संबंधी समस्याों से बचाने में अदरक की चाय हेल्पफुल है
एक दिन में अदरक की चाय कितने कप पी सकते हैं?
हेल्दी रहने के लिए आप एक दिन में 2 से 3 बार अदरक की चाय पी सकते हैं। हालांकि दो कप चाय एक दिन के लिए पर्याप्त होती है। इसके अलावा और थोड़ी मात्रा में दाल-सब्जी में भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी तबीयत खराब है तो आप एक दिन में 3 से 4 कप चाय का सेवन कर सकते हैं।
सामान्य तौर पर 3 कप से अधिक अदरक की चाय एक दिन में पीने से आपको एसिडिटी, यूरिन में जलन होना जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हेल्दी लोग हेल्दी बने रहने के लिए हर दिन सिर्फ 2 बार अदरक की चाय का सेवन करें तो सही रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अचला सप्तमी के दिन करें ये उपाय, सूर्य देव की कृपा से मान-सम्मान और धन में होगी वृद्धि

कोलकाताः इस साल 28 जनवरी 2023 को अचला सप्तमी मनाई जा रही है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ माह में शुक्ल पक्ष की आगे पढ़ें »

हाते खोड़ी कार्यक्रम के बाद ही दिल्ली पहुंचे राज्यपाल

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से हुए शामिल, पीएम मोदी को सराहा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंदा बोस गुरुवार को हाते आगे पढ़ें »

ऊपर