बिहार में 6437 चिकित्सकों की बहाली 31 मार्च तक हो जाएगी : मंगल पांडेय

पटना : बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्य में चिकित्सकों की कमी को स्वीकार करते हुए शुक्रवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि चिकित्सकों और नर्सों के रिक्त पदों पर 31 मार्च तक बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
मंगल पांडेय ने विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल के शिवचंद्र राम के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में स्वीकार किया कि राज्य में चिकित्सकों और नर्सों की कमी है। उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सकों के कुल स्वीकृत पद 10609 हैं, जिनमें से अभी 4172 चिकित्सक ही कार्यरत हैं शेष 6437 पद रिक्त हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इन रिक्त पदों पर 2425 विशेषज्ञ चिकित्सक और 4012 सामान्य चिकित्सक की नियुक्ति के लिए बिहार तकनीकी सेवा आयोग को अधियाचन भेज चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष अप्रैल से इसके लिए प्रक्रिया शुरू भी की जा चुकी है। आवेदन के बाद 2425 विशेषज्ञ चिकित्सकों की काउंसलिंग की प्रक्रिया नवंबर से शुरू हुई, जबकि 4012 सामान्य चिकित्सक के काउंसलिंग पर सर्वोच्च न्यायालय ने रोक लगा दी। इस पर राज्य सरकार ने अपील की, जिसके बाद उच्चतम न्यायालय का सरकार के पक्ष में फैसला आया। इसके बाद से फिर से बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। मंगल पांडेय ने कहा कि यदि बीच में व्यवधान नहीं आया होता तो अभी तक बहाली की प्रक्रिया पूरी भी हो जाती और चिकित्सकों का पदस्थापन भी हो चुका होता। उन्होंने कहा कि बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने उन्हें सूचित किया है कि इस वर्ष 31 मार्च तक चिकित्सकों के सभी पदों पर बहाली कर ली जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में स्टाफ नर्स ग्रेड ए के कुल 14198 पद के विरुद्ध 5068 नर्स कार्यरत हैं। इसी तरह राज्य में एएनएम के 27505 पद के विरुद्ध 17934 कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि इन रिक्तियों पर भी बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। पांडेय ने कांग्रेस के सदानंद सिंह के एक अन्य अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में कहा कि ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति को राज्य में सूचीबद्ध होने के लिए अब तक 733 निजी अस्पतालों से आवेदन प्राप्त हुआ है। इन आवेदनों में से अब तक 230 निजी अस्पताल को नियमानुसार सूचीबद्ध किया गया है, जबकि 269 आवेदन अस्वीकृत कर दिए गए हैं और 207 आवेदन प्रक्रियाधीन हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजाबाजार से हावड़ा ब्रिज तक दौड़ रही ट्राम

कोलकाता : राजाबाजार से हावड़ा ब्रिज तक ट्राम परिसेवा शुरू हो गई है। इससे काफी संख्या में यात्रियों को सहूलियत मिली है। पिछले दिनों इस आगे पढ़ें »

विभाग बंटवारे को लेकर आज और होगा ‘वर्कआउट’ : शिवराज

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि मंत्रियों के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर वे आज और वर्कआउट करेंगे। आगे पढ़ें »

ऊपर