स्लिम-ट्रिम होने का अरमान है तो रात में सोने से पहले करें ये 10 काम

कोलकाताः सुबह से लेकर शाम तक आप जो भी काम करते हैं, उन सबका सीधा संबंध आपके स्‍वास्‍थ्‍य और मोटापे से होता है। अगर वजन कम करना और स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें।

7 बजे के बाद खाना-पीना बिलकुल बंद

जैसे-जैसे शाम ढलती है, उसके बाद हम जो भी खाते हैं, वो शरीर को ऊर्जा नहीं, मोटापा देता है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह का नाश्‍ता सबसे भारी, लंच उससे कम भारी और रात का डिनर सबसे हल्‍का होना चाहिए। इसलिए 7 बजे रसोई और जबान दोनों को ताला लगा देना चाहिए। 7 बजे के बाद नो फूड।

रात को नो कार्ब्‍स, नो प्रोटीन

रात के खाने में कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाएंगे तो मोटापा होगा और प्रोटीन वाली खाएंगे तो पेट में गैस। इसलिए रात के खाने में इन दोनों से ही परहेज करना चाहिए। सिर्फ हल्‍के फल और सब्जियों का ही सेवन करना चाहिए।

सोने से पहले चाय-कॉफी एकदम बंद
शाम 7 बजे आखिरी मील लेने के बाद चाय-कॉफी को नमस्‍ते कर दें। रात में चाय-कॉफी का सेवन करना खतरनाक हो ता है। इससे नींद पर तो असर पड़ता ही है, शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी कनफ्यूज हो जाता है कि अब उसके आराम करने का टाइम है या काम करने का।
रात के खाने के बाद कोई शारीरिक व्‍यायाम नहीं
एक बार रात का खाना निपट गया तो उसके बाद कोई फिजिकल एक्‍सरसाइज या शारीरिक व्‍यायाम नहीं करनी चाहिए। रात की एक्‍सरसाइज के नतीजे उल्‍टे भी हो सकते हैं। फायदा पहुंचाने की बजाय यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।
सोने से पहले ज्‍यादा पानी न पिएं
हमें दिन भर खूब पानी का सेवन करना चाहिए, लेकिन रात होते-होते पानी का इंटेक कम कर देना चाहिए। रात में ज्‍यादा पानी पीने से नींद पर बुरा असर पड़ता है और मेटाबॉलिज्‍म भी ठीक से काम नहीं करता। रात का समय शरीर के आराम करने का समय है, अतिरिक्‍त काम करने का नहीं।
नींद पूरी न हो तो भी बढ़ता है मोटापा
हमारे 50 फीसदी से ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य सिर्फ और सिर्फ एक चीज पर निर्भर करता है कि हमारी नींद की क्‍वालिटी कैसी है। क्‍या हम अच्‍छी, गहरी और भरपूर नींद ले रहे हैं। नींद पूरी न होने पर शरीर का वजन भी बढ़ने लगता है। इसलिए नींद को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए और रोज रात में कम से कम सात घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए।
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