क्या आप वजन घटाने के लिए करते हैं वॉक? जरूर रखें इन 5 बातों का ख्याल

कोलकाताः आजकल जिसे देखो वह अपना वजन घटाने की होड़ में लगा हुआ है। वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के एक्सरसाइज करते हैं और योगा क्लासेज लेते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वॉकिंग को अपनी आदत बना लेते हैं। वैसे देखा जाए तो एक्सरसाइज करने के लिए वॉकिंग सबसे आसान तरीका है। बहुत से लोगों को जिम जाना या कठोर एक्सरसाइज करना पसंद नहीं होता है, वैसे लोग वॉकिंग करके खुद को फिट रखते हैं और अपना वजन घटाटे हैं। वॉकिंग हर इंसान को पसंद है चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा और वॉकिंग करते समय हमें किसी चीज की जरूरत भी नहीं पड़ती है। वॉकिंग करने से हमारा कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ बना रहता है साथ में यह हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है और हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी बना रहता है। जो लोग वॉकिंग करके अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्हें कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए। यहां जानिए, वजन घटाने के लिए वॉकिंग करते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

30- 40 मिनट करें वॉकिंग

अगर आप वजन घटाने के लिए वॉकिंग करना चाहते हैं तो आपको रोजाना 30 से 40 मिनट तक वॉकिंग जरूर करना चाहिए। बाकी एक्सरसाइज के मुकाबले वॉकिंग करने से कैलोरी थोड़ा कम बर्न होता है इसीलिए आपको अपना वजन घटाने के लिए वॉकिंग को ज्यादा समय देना चाहिए।

धीरे-धीरे शुरुआत करें

खुद को फिट रखने के लिए वॉकिंग करना एक बेहतरीन रास्ता है। अगर आप ने हाल ही में वॉकिंग करना शुरू किया है तो शुरुआत में दिन का आधा घंटा वॉकिंग को दीजिए फिर हर दो हफ्ते में वॉकिंग करने के समय में 10 मिनट बढ़ाते रहिए। कोशिश कीजिए कि आप दिन में एक घंटा वॉकिंग जरूर करें।

दिन की रोशनी में करें वॉक

एक नई शुरुआत करने के लिए हमें समय देखने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप अपने आप को फिट रखने के लिए वॉकिंग शुरू कर रहे हैं तो अपनी दिनचर्या के अनुसार एक समय फिक्स कर लीजिए। एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि दिन की रोशनी में वॉकिंग करने से इंसान मोटिवेटेड रहता है साथ में यह वजन घटाने में मदद भी करता है। वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट करने से पहले वॉकिंग करना सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इस समय शरीर के अंदर कैलोरी कम होता है और वॉकिंग करने से फैट जल्दी बर्न भी होता है।

वॉक करते समय हाथ हिलाएं

जानकारों के मुताबिक वॉकिंग करते समय हाथ हिलाने से ना ही सिर्फ हमारी स्पीड बढ़ती है साथ में हमारे ऊपरी बॉडी के लिए यह अच्छा वर्कआउट भी हो जाता है। वॉकिंग करते समय हाथ हिलाकर हम 5 से 10 प्रतिशत ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

अपने डाइट का रखें ध्यान

सिर्फ वॉकिंग करने से आपको उतना अच्छा रिजल्ट नहीं मिल सकता। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए डॉक्टर्स यह मानते हैं कि वॉकिंग करने के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर आप वॉकिंग करके वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसके साथ ऐसे फूड आइटम्स को ना खाएं जो कैलोरी घटाने की जगह कैलोरी बढ़ा दें।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत के इस गांव में 13 महीनों से नहीं आया कोरोनावायरस का एक भी मामला

नई दिल्ली : भारत इस वक्त कोरोनावायरस के प्रकोप से जूझ रहा है। देश के कोने-कोने में कोरोनावायरस ने तांडव मचा रखा है। भारत में आगे पढ़ें »

रात को सोने से पहले लौंग का इस तरह करें इस्तेमाल, इम्‍यूनिटी रहेगी स्‍ट्रॉन्‍ग

कोलकाताः भारतीय मसालों में लौंग का स्‍थान महत्‍वपूर्ण है। ये ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसे आगे पढ़ें »

ऊपर