गर्मियों में परिवार की सेहत का रखें ऐसे ख्‍याल, ध्‍यान रखें ये 5 बातें

कोलकाता : गर्मी के मौसम में अत्यधिक तापमान की वजह से कई तरह की जिस्‍मानी परेशानियां हो सकती हैं। इस मौसम में डिहाइड्रेशन, फूड पॉइजनिंग, घमौरियां और लू लगने का खतरा रहता है। इस समय स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में परिवार के खान-पान से लेकर पहनावे तक का पूरा ख्याल रखा जाए। इसके लिए जहां डाइट में आसानी से पचने वाली चीजों को शामिल करना चाहिए, वहीं मौसमी फलों, सलाद आदि को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा कुछ अन्‍य एहतियात बरत कर भी आप अपनी और अपने परिवार की सेहत का ख्‍याल रख सकते हैं-
* धूप से करें बचाव
सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें। इसके लिए दिन के सबसे गर्म घंटों (दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच) के दौरान खुद को धूप से बचाएं। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए समय समय पर पानी पीते रहें। समय पर खाना खाएं और अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों से भरपूर चीजें शामिल करें। हमेशा टोपी पहनकर या छतरी लेकर धूप में जाएं। अगर आपको चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी जैसी दिक्‍कतें हों तो तुरंत अस्पताल जाएं।
* लू से बचने को करें ये काम
गर्मियों में लू लगने का खतरा रहता है। ऐसे में इससे बचाव के लिए खाने में सलाद में कच्चा प्याज जरूर शामिल करें। वहीं आम पन्ना, लस्सी, बेल का शर्बत, पुदीने की चटनी, ड्रिंक्‍स आदि लेते रहें।
* बासी खाने से बचें
खाने के मामले में भी पूरी सावधानी बरतें। बासी या लंबे समय तक रखा खाना न खाएं। ज्‍यादा तला भुना और मसालेदार खाना खाने से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनसे गर्मी में ठंडक रहे। वहीं खाने पीने की जो चीजें बाजार से लें उनकी एक्‍सपायरी डेट चेक जरूर कर लें। ताकि खराब चीजें खाकर आप बीमार न पड़ें।
* न होने दें पानी की कमी
गर्मी में शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी के अलावा अन्‍य एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते रहें। इससे शरीर को ताकत मिलेगी और शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती रहेगी। इसके लिए आप छाछ, फलों का जूस, मिल्क शेक आदि को लें। अपनी डाइट में खीरा और ककड़ी जैसी चीजें शामिल करें।
* बच्‍चों का रखें ख्‍याल
बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है। अगर आप नहीं चाहते कि उनकी स्किन पर गर्मी का प्रभाव पड़े तो उनकी स्किन पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। शरीर को धूप से बचाने के लिए टी-शर्ट, सूती और ढीले कपड़े पहनकर रहें। गर्मियों में कॉटन और चिकन के कपड़े ठंडक देते हैं। वहीं हल्‍के रंगों के कपड़े पहनें। इससे गर्मी कम लगती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

9 महीने बाद खुल सकता है टाला ब्रिज

ब्रिज का आधा निर्माण कार्य हुआ पूरा विधायक ने लिया निर्माण कार्य का जायजा कोलकाता : अब मात्र 9 महीने बाद निर्माणाधीन 4 लेन वाला टाला ब्रिज आगे पढ़ें »

महिलाएं हमेशा सेक्स के बारे में क्यों सोचती हैं…

कोलकाता : 'पुरुष सोचते हैं, जबकि महिलाएं चाहती हैं।' वे दिन गए, जब 'सेक्स की डिमांड' को विशेष रूप से एक पुरुष की विशेषता माना आगे पढ़ें »

ऊपर