दही और रोटी के 5 चमत्कारी फायदे, आज ही डाइट में करें इसे शामिल

कोलकाताः दही को सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है जो पेट के आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे शरीर को बहुत फायदा मिलता है। दही को खाने में खाने से बहुत लाभ होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी2, 6, 12 और राइबोफ्लेविन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है। दही को लोग कई तरीके से सेवन करते है। कुछ लोग दही से रायता और लस्सी बनाकर खाते है तो कई लोग इसे स्मूदीज और दही-चीनी के तरह इस्तेमाल करते है। ऐसे में क्या आप जानते है कि दही और रोटी शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। अगर कोई दही के साथ रोटी खाता है तो उसे क्या लाभ होगा, आइए जानते है।
दही और रोटी खाने के फायदे
पाचन बनाता है बेहतर
अगर कोई दही के साथ रोटी खाता है तो उसका पाचन बेहतर होता है। यह आपके भोजन को पचाने में आपकी मदद करता है। यही नहीं इसके कारण आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।
पेट की समस्याओं से मिलती है मुक्ति
जहां दही को सबसे अच्छे प्रोबायोटिक्स माना जाता है, वहीं रोटी में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यही कारण है कि आपको इस फूड कॉम्बिनेशन से आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ता है जिस कारण आपका पाचन अच्छा रहता है।
दही और रोटी के सेवन से आपको अपच, कब्ज, गैस, ब्लोटिंग और आंत में सूजन जैसी समस्या से मुक्ति मिलती है।
इम्यूनिटी मजबूत करना का रामबाण तरीका है दही रोटी
दही और रोटी के सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके कारण आपको सर्दी-जुकाम, बुखार और मौसमी या वायरल संक्रमण से भी लड़ने में मदद मिलती है।
मानसिक स्वास्थ्य को करता है बेहतर
दही के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर कोई दही के साथ रोटी खाता है तो उस में तनाव और चिंता कम होती है। आपके इस फूड कॉम्बिनेशन से आपको अच्छा फील होगा और इससे आपके और कामों में भी मन लगेगा।
हड्डियों को मिलेगी ताकत, होगी मजबूत
इस फूड कॉम्बिनेशन को इस्तेमाल करने से आपकी हड्डिया मजबूत होगी क्योंकि दही में प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इससे आपके दांत भी स्वस्थ और मजबूत रहेंगे। यही नहीं इससे हड्डियों में फ्रैक्चर और जोड़ो के दर्द में भी आपको राहत मिलेगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कुर्मियों के आंदोलन वापसी की घोषणा के बावजूद नहीं हटे प्रदर्शनकारी, परिवहन चरमराया

हाइवे जाम करने के साथ ही रेल रोको जारी जिला जाने वाले यात्रियों की परेशानियां बढ़ी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को नवान्न में अधिकारियों के साथ वर्चुअल आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा को यूनेस्को से मान्यता दिलाने में केंद्र सरकार की भूमिका : मीनाक्षी लेखी

राज्य छीन रहा है श्रेय सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दुर्गापूजा को यूनेस्को से अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का दर्जा मिलने के बाद पूरे राज्य में उत्साह का माहौल आगे पढ़ें »

ऊपर