श्रीनगर में गिरफ्तार हुए जैश के 5 आतंकी, 26 जनवरी को करने वाले थे आत्मघाती हमला

terrorist

श्रीनगर : गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की साजिश रचने वाले जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकियों को जम्मू कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम एजाज अहमद शेख, उमर हमीद शेख, इमतीयाज अहमद चिकला, साहिल फारूक गोजरी और नसीर अहमद मीर बताए गए हैं। सूत्रों के अनुसार ये आतंकी गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत में आत्मघाती हमले की योजना बना रहे थे लेकिन श्रीनगर पुलिस ने वक्त रहते इनकी योजना को नाकाम कर दिया। गिरफ्तार आतंकी 26 जनवरी को ग्रेनेड से हमला करने की साजिश रच रहे थे।

8 जनवरी को हजरतबल हमले में शामिल थे आतंकी

बता दें कि 8 जनवरी को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में हजरतबल के पास हबक क्रॉसिंग पर सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमला हुआ था। सीआरपीएफ के सड़क सुरक्षा दल पर ग्रेनेड से हमला किया गया था जिसमें दो आम नागरिकों के घायल होने की खबर आई थी। इस घटना के बाद मामला दायर कर जांच की गई जिसमें सड़क पर लगे सीसीटीवी की फुटेज को खंगाला गया। इसके अलावा कई खुफिया जानकारी जुटाई गई। इन सूचनाओं के आधार पर संदिग्ध हमलावरों के ठिकानों पर छापे मारे गए और जैश-ए-मोहम्मद के इन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के दौरान इन आतंकियों ने 8 जनवरी को सीआरपीएफ पर हुए हमले के साथ ही 26 जनवरी 2019 को कश्मीर विश्वविद्यालय के सर सैयद गेट पर हुए ग्रेनेड हमले में शामिल होनी की बात को भी स्वीकार किया है।

डीएसपी देवेंद्र सिंह से पूछताछ में हुआ था खुुलासा

उल्लेखनीय है कि हाल ही में दो आतंकियों के साथ गिरफ्तार किए गए कश्‍मीर के डीएसपी देवेंद्र सिंह से पूछताछ के दौरान भी बड़ी साजिश का खुलासा हुआ था। पुलिस सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार किए गए आतंकी भारत द्वारा पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक का बदला लेना चाहते थे। इसी के तहत वे आगामी 26 जनवरी को पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ में आतंकी हमला करने की योजना बना रहे थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईपीएल नहीं होने पर फ्रैंचाइजियां नहीं देंगी वेतन, मुश्किल में घरेलू खिलाड़ी

 नयी दिल्ली : कोई खेल नहीं तो कोई वेतन नहीं। इस साल आईपीएल में करार करने वाले खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा हो सकता है आगे पढ़ें »

विम्बलडन के रद्द होने की संभावना : मर्रे

लंदन : एंडी मर्रे के भाई और दो बार के चैम्पियन पुरुष युगल खिलाड़ी जैमी मर्रे ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले आगे पढ़ें »

ऊपर