मुंह/सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

कोलकाता : मुंह/सांसों की बदबू हटाने के 5 घरेलू उपाय अपनाकर आप मिनटों में मुंह/सांसों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। मुंह/सांसों की बदबू हटाने के 5 घरेलू उपाय बहुत ही कारगर हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। यदि आप भी मुंह/सांसों की बदबू से परेशान रहते हैं और सांसों की बदबू की वजह से आपको भी शर्मिंदा होना पड़ता है, तो मुंह/सांसों की बदबू हटाने के 5 घरेलू उपाय जरूर ट्राई करे।
मुंह /सांसो की बदबू के 5 प्रमुख कारण
*लहसुन-प्याज़, तैलीय पदार्थ आदि का अधिक सेवन करने से मुंह /सांसो से बदबू आती है।
* मुंह/सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय अधिक समय तक खाली पेट रहने या डायटिंग करने से मुंह /सांसो से बदबू आती है।
* धूम्रपान या मादक पदार्थों का सेवन करने से मुंह /सांसो से बदबू आती है।
* दांतों की सफाई ठीक से न करने से मुंह /सांसो से बदबू आती है।
* दांतों की बीमारियों के कारण भी मुंह /सांसो से बदबू आती है।
मुंह /सांसो की बदबू को रोकने उपाय
* दांतों पर ब्रश, जीभ की सफाई के लिए धातु या प्लास्टिक की पट्टी और डेंटल फ्लॉस मिलाकर पूरा टूल सेट बनता है। इसके अलावा माउथवॉश का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
*कुछ खाने पर अगर दांतों के बीच दरार में फंसने की जगह हो, तो सफाई का और भी ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें और सुबह-शाम दांतों को अच्छी तरह ब्रश करें।
*छोटी उम्र से ही बच्चों में दांतों की सफाई की आदतें डालनी चाहिए। दांतों में टॉफी, चॉकलेट या किसी अन्य मीठे खाने की शुगर के फंसे रह जाने से उसमें कीड़े लगने जैसी समस्या बच्चों में ज्यादा होती है।
*अगर घर से बाहर हैं और ब्रश करने जैसे उपाय नहीं किये जा सकते हैं तो तुरंत मदद के लिए चूईंग गम पास रखें। इसकी तेज महक से मुंह की बदबू दब जाती है और लार के साथ मिलकर सुगंध पैदा होती है
* ताजे फल और सब्जियां खाने से दांत और मसूड़े स्वस्थ बनते हैं इसलिए भोजन में इनकी मात्रा बढ़ाएं।
* पेट साफ रखें और दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

25 करोड़ की हेरोइन के साथ तस्कर गिरफ्तार

अभियुक्तों के पास से 5 किलो हेरोइन और कार जब्त कोलकाता : 25 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने एक आगे पढ़ें »

tmc

पहले यूपी की कानून व्यवस्था देखें, फिर बंगाल पर उंगली उठाएं – तृणमूल

हाथरस की घटना पर योगी को तृणमूल ने घेरा कोलकाता : बंगाल में चुनावी माहौल गरम है। भाजपा लगातार आक्रामक हो रही है, वहीं तृणमूल भी आगे पढ़ें »

ऊपर