अगले 18 दिन में अंतरिक्ष की 4 बड़ी घटनाएं, जानिए कब दिखेंगे ये नजारे ?

कोलकाता : मार्च महीने के 12 दिन बीत चुके हैं। अंतरिक्ष में ऐसी कई गतिविधियां अब भी बाकी हैं, जिसे देख आप ब्रह्मांड के रहस्यों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे। इस महीने में कई तारे, सितारे, चांद एकदूसरे के करीब आ रहे हैं। आइए जानते हैं कि इस महीने में कौन से ग्रह किसक ग्रह के नजदीक आ रहे हैं। चांद किसकी तरफ झुक रहा है। कौन से तारे-सितारे दिखाई देंगे या नहीं…
*14 मार्चः क्रिसेंट मून – 14 मार्च यानी रविवार की रात चंद्रमा एकदम पतला और नाखून की तरह दिखाई देगा। इसे देखने के लिए आपको किसी यंत्र की जरूरत नहीं है। ये आपको सूरज ढलने के बाद दिखना शुरू होगा। अगर आपके पास दूरबीन या बाइलोक्यूलर्स हों तो नजारा और भी सुंदर दिखेगा।


*16 मार्चः क्रिसेंट मून और यूरेनस एकसाथ दिखेंगे – 16 मार्च की शाम को एक बार फिर पतला-नाखून जैसा चांद यूरेनस ग्रह के साथ दिखाई देगा। इस समय यूरेनस ग्रह से नीचे की तरफ चांद 5.5 डिग्री साउथ की ओर दिखाई देगा। यूरेनस को देखने के लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी चमक काफी होती है। लेकिन अगर आपके इलाके में प्रदूषण है तो आप दूरबीन या टेलिस्कोप की मदद ले सकते हैं।

*18-19 मार्चः चांद, प्लीएड्स और मंगल ग्रह – ये नजारा बेहद खूबसूरत दिखाई देगा। जब एक ही जगह पर चांद, मंगल ग्रह और प्लीएड्स तारे दिखाई देंगे। 18 मार्च की रात से शुरू होने वाला ये दुर्लभ नजारा 19 मार्च की रात तक दिखाई देगा। 18 की रात को चांद प्लीएड्स तारों के समूह ने नीचे दक्षिण-पश्चिम में दिखाई देगा। बीच में लाल रंग की चमक के साथ मंगल ग्रह दिखाई देगा।


*21 मार्चः चांद, जेमिनी और M35 – 21 मार्च की रात को जब चांद के पहले क्वार्टर का हिस्सा पूरा होगा तब वह जेमिनी नक्षत्र के आसपास होगा। उस समय चांद, जेमिनी नक्षत्र और M35 तारों का समूह दिखाई देगा। चांद की रोशनी में तारों का ये समूह थोड़ा मुश्किल से दिखाई देगा। लेकिन अगर आपके पास दूरबीन या टेलिस्कोप है तो नजारा एकदम साफ दिखेगा।
*इसके अलावा 22, 25 और 27 को चांद अलग-अलग तारों के समूहों के साथ कंजक्शन बनाएगा। 22 को चांद कैस्टर और पोलक्स के साथ कंजक्शन करेगा। 25 को चंद्रमा एटा लियोनिस और रेगुलस के साथ कंजक्शन करता दिखाई देगा। लेकिन ये नजारे काफी धुंधले होंगे। 27 को चांद नू वर्जिन्स नाम चमकदार सितारे के पास होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सावधान ! आज रामनवमी पर दंगा फैला सकती है भाजपा : ममता

भाजपा का पलटवार, पहले अपने मंत्री की भाषा सुने सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनावी सभा में प्रचार के लिए पहुंची ममता बनर्जी ने जनता को आगाह किया आगे पढ़ें »

कोरोना की मार : केवल 5 जिले ही राज्य के लिए पड़ रहे भारी

सेकेंड वेब में भी इन जिलों में कोरोना के मामले कर रहे परेशान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस महामारी का असर कुछ ऐसा है कि आगे पढ़ें »

ऊपर