शरीर के लिए अमृत की तरह काम करेगी हींग, अगर इन 3 तरीकों से कर लेंगे प्रयोग

कोलकाता : भारतीय रसोई के अंदर ऐसे ढेरों मसाले मौजूद हैं जिनका उपयोग आयुर्वेद में जड़ी बूटियों के तौर पर भी किया जाता है। इन मसालों में से एक है हींग। आपने शायद आज तक हींग का उपयोग कई व्यंजनों में करते हुए देखा होगा। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि हींग के अंदर एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह गुण आपकी सेहत पर बेहद सकारात्मक प्रभाव तो दिखाते ही हैं। साथ ही यह आपको कई शारीरिक समस्याओं में भी आराम दे सकते हैं। शायद यही कारण है जिसकी वजह से हींग को भोजन का भगवान तक कहा जाता है। लेकिन अब आपके जेहन में आएगा कि आखिर रोजाना हींग का सेवन कैसे किया जाए, तो घबराइए मत। आज हम आपको बताते हैं हींग को कैसे आप आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। वह कुछ ज्यादा फेरबदल किए हुए।
​* पेट की समस्या में हींग
आजकल की जीवनशैली में खराब खानपान का असर सबसे ज्यादा पेट पर ही पड़ता है। घंटों तक कुर्सी पर बैठे रहने से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जैसे पेट फूलना, गैस, और आंत से जुड़ी बीमारी आदि। वहीं हींग उपयोग सदियों से पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। ऐसे में पेट की इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप हींग को आजमा सकते हैं। आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।
​पहले जानिए हींग के कुछ फायदे
* हींग का उपयोग आमतौर पर लोग या तो व्यंजनों में करते हैं, या फिर पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने में। लेकिन हींग का सेवन दूसरी कई समस्याओं को भी आपके जीवन से बाहर निकालकर फेंक सकता है। आइए जानते हैं हींग के कुछ ऐसे फायदे जो आप नहीं जानते होंगे।
* ब्लड प्रेशर की समस्या और खून के थक्के बनने की समस्या से बचे रहने के लिए हींग का सेवन किया जा सकता है। हींग को एक नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा हींग में एक यौगिक होता है जो रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है।
* महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीड़ा या दर्द को कम करने के लिए भी हींग उपयोगी सिद्ध होती है। इसके जरिए प्रोजेस्टेरोन को बूस्ट करता है। जिसकी वजह से रक्त प्रवाह बेहतर और आसान हो जाते है। साथ ही यह दर्द और ऐंठन से भी राहत दिलाने में मदद करता है।
* रक्त वाहिकाओं में आई सूजन और सिर दर्द जैसी समस्याओं से निपटने के लिए भी आप हींग का उपयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि हींग के अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी इन समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं।
* ऐसे लोग अस्थमा, खांसी और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं। इन लोगों के लिए हींग का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें कि हींग के अंदर एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आपको खांसी और अस्थमा जैसी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर होते हैं।
* गर्म पानी में चुटकीभर मिलाकर पीएं हींग, मोटापे से लेकर पेट की गड़बड़ी हो जाएगी दूर।
​हींग को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें
पानी के साथ हींग कैसे उपयोग करें
महज एक गिलास गर्म पानी के अंदर अगर आप हींग डालकर पीते हैं, तो इससे आपको पाचन संबंधित कई समस्याओं से राहत मिल जाएगी। यही नहीं अगर आपको सिर दर्द है तो भी गर्म पानी के अंदर डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। ज्ञात हो कि हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिर दर्द से राहत दिला सकते हैं। इसके अलावा पानी में हींग डालकर पीने से आपकी स्किन भी अच्छी हो जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खिलाड़ी हूं, खेलना मेरा जुनून है, जो मौका देगा उसका साथ दूंगा : बाबुल

बाेले, जिसने प्ले 11 में खेलने का मौका दिया वहां खड़ा हूं मेरे लिए ममता बनर्जी ही लोकप्रिय हैं सुकांत को भावी योजनाओं के लिए शुभकामनाएं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर