शादीशुदा पुरुष इस वक्त खा लें 2 इलायची, फायदे चौंका देंगे !

नई दिल्ली : आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं इलायची के फायदे। इलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इलायची को सेवन से मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है। खास बात ये है कि इसका सेवन पुरुषों के लिए लाभकारी माना जाता है।
इलायची में पाए जाने वाले तत्व
इलायची में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।
पुरुषों के लिए फायदेमंद
पुरुषों को रात में सोने से पहले कम से कम 2 इलायची खाना चाहिए। नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है। क्योंकि इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। आप इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं
इलायची के जबरदस्त फायदे
इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं।
बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें। इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है।
इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।
इलायची का सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है।
इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को माद दी जा सकती है।
किस समय खाएं इलायची
देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो रात को सोने से पहले कम से कम 2 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे आपको बेहतर नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Visited 744 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Mahashivratri 2024 Puja Samagri: महाशिवरात्रि में शिवजी की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट, यहां देखें

कोलकाता : महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और आगे पढ़ें »

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!