झारखंड में 2.85 करोड़ गरीबों को मिलेंगे गोल्डन कार्ड : रघुवर

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य के दो करोड़ 85 लाख गरीब लोगों को इस वर्ष 25 सितंबर को गोल्डन कार्ड दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां हेल्थकेयर समिट झारखंड 2019 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य के दो करोड़ 85 लाख गरीब लोगों को इस वर्ष 25 सितंबर को गोल्डन कार्ड दिया जाएगा। झारखंड के 57 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ देना है। उन्होंने बताया कि 39,13,000 परिवारों को गोल्डन कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। यह सरकार के लिए खुशी की बात है कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ अबतक 2,26,000 लाभुक ले चुके हैं। इसके लिए 206 करोड़ की राशि खर्च की गई है।

300 बेड के अस्पताल की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का अधिक से अधिक गरीबों को देने के लिए जमशेदपुर में 300 बेड के अस्पताल की व्यवस्था की गई है, जहां सिर्फ आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले मरीजों का इलाज सुनिश्चित होगा। राज्य के 429 निजी एवं 219 सरकारी अस्पताल योजना के तहत सूचीबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि सरकार गरीबों के लिए 16 अगस्त 2019 से प्रज्ञा केंद्रों में गोल्डन कार्ड बनाने पर लगने वाला शुल्क माफ करेगी। इस राशि का भुगतान सरकार करेगी। लाभुक को इसके लिए राशि देने की जरूरत नहीं होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नई कारों को चलाने के शौकीन हैं तो अब यहां मिलेगी लीज पर कार

नई दिल्लीा : भारत में प्रीमियम कारों की अग्रणी विनिर्माता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने अपनी नई कार लीजिंग सर्विस को लॉन्च करने की आगे पढ़ें »

गूगल मैप नहीं, अब यहां से पता चलेगा सही लोकेशन

नई दिल्ली : टाटा मोटर्स ने अभिनव लोकेशन तकनीक प्रदाता व्हाट 3 वर्ड्स के साथ साझेदारी की है। टाटा मोटर्स भारत का पहला निर्माता होगा आगे पढ़ें »

ऊपर