उत्तराखंड में बादल फटने से 17 लोगों की मौत,कई राज्यों में हाई अलर्ट

floods uttarakhand

नई दिल्ली : देश के उत्तरी और पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है और अनेक राज्यों में लोगो को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने से 17 लोगों की मौत हो गई हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश में रविवार को भारी बारिश और भूस्‍खलन से 24 लोगो के मरने की खबर सामने आई है। मालूम हो कि मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली,बंगाल समेत पूर्वी मध्य राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। बचाव कर्मी और सेना की टीम लगातार लोगो की सहायता में जुटे हैं।

उत्तराखंड में 18 लोग लापता

भारी बारिश और बाढ़ के कारण उत्तराखंड में 18 लोग लापता हो गए हैं और कई गांवों को भी भारी नुकसान पहुंचा हैं। पुलिस,बचाव कर्मी और रेड क्रास की टीमें फंसे हुए लोगों को निकालने की कोशिश में लगे हैं। लोगो को बाहर निकालने के लिए बचावकर्मी हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके जरिए दो लोगों को सुर‌‌क्षित बचाया गया है। खबरों की माने तो बद्रीनाथ हाईवे पर भूस्‍खलन की वजह 800 यात्री फंसे हुए हैं। सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया हैं। जानकारी के मुताबिक केदारनाथ, बद्रीनाथ और यमुनोत्री मार्ग में पानी का स्तर बढ़ने से यातायात ठप है।

हिमाचल में 877 रास्ते बंद

हिमाचल में भारी बारिश के प्रकोप से 877 रास्ते और 9 नेशनल हाईवे को बंद कर दिया गया हैं। राज्य में रविवार को 102.5 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी थी और शिमला में सतलज नदी पर बनी पुल भी बह गयी थी। राज्य के कई जिलों में भूस्‍खलन से ट्रेन एवं कई यातायात की सुविधाएं बंद है।

मालूम हो कि दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है। हथिनी कुंड बैराज पर यमुना का जलस्तर बढ़कर साढ़े तीन लाख क्यूसेक के ऊपर जा चुका है। इस विषय पर बातचीत करने के लिए दिल्‍ली के मुख्यमंत्री ने सिविल कर्मचारियों के साथ बैठक भी बुलाई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर