एनआईए- आईएस से जुड़े 127 लोग गिरफ्तार जिसमे,तमिलनाडु से 33 और उप्र से 19

G Kishan Reddy,Y C Modi, Ajit Doval

नई दिल्ली : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को बताया कि देशभर में अब तक आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े 127 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस बात की जानकारी एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने एंटी-टेररिज्म स्क्वॉड (एटीएस) और स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के प्रमुखों के साथ हुई बैठक के बाद दी। गिरफ्तार किए गए लोगों में सबसे ज्यादा तमिलनाडु से 33, उत्तरप्रदेश से 19, केरल से 17 और तेलंगाना से 14 लोग शामिल हैं।

बैठक में शामिल हुए ये लोग

इस बैठक में गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, एनआईए के डीजी वाईसी मोदी, पूर्व आईबी स्पेशल डायरेक्टर और नगालैंड के राज्यपाल आरएन रवि मौजूद रहे। इस दौरान डोभाल ने कहा टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान पर जिस प्रकार से दबाव बनाया है वह किसी और कार्रवाई से शायद ही संभव हो पाता।”

बहुत बड़ी चुनौती बन है
डोभाल ने कहा, ‘‘यदि कोई देश अपराधी को समर्थन देता है तो ये बहुत बड़ी चुनौती बन जाती है। कुछ देश हैं, जिन्हें इसमें महारथ हासिल है। हमारे मामले में पाकिस्तान ने भी अपनी पॉलिसी कुछ ऐसी ही बना रखी है। पाकिस्तान में आतंकियों को हथियार और पनाह समेत हर तरह का समर्थन मिल रहा है।”

एनएसए ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि आतंकवादियों को बाहर से मदद मिलती है। हमें अपनी जांच को और बेहतर बनाना होगा। एनआईए ने कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ जबरदस्त काम किया है।”

मित्तल ने कहा, ‘‘ जम्मू-कश्मीर के प्रतिबंधित संगठनों के प्रमुख और शीर्ष अलगाववादी नेताओं के खिलाफ टेरर फंडिग मामले में चार्जशीट दायर कर गिरफ्तार किया गया जिसके बाद अभी तक उनमें से किसी को भी जमानत नहीं मिली है। इन सबकी फंडिंग हवाला के जरिए पाकिस्तानी उच्चायोग करता था।’’

जाकिर नाइक के वीडियो सुनते थे

एनआईए के आईजी मित्तल ने कहा, ‘‘गिरफ्तार आरोपियों में से ज्यादातर ने माना कि वे जाकिर नाइक और अन्य इस्लामिक धर्मगुरुओं की वीडियो सुनते थे। इसी से प्रेरित होकर वे इस तरह की गलत गतिविधियों में शामिल हुए। आरोपियों के कबूलनामे के बाद हमने जाकिर और उसकी संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई।’’

एनआईए के डीजी वाईसी मोदी ने कहा, ‘‘हमने नोटिस किया है कि जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश ने अपनी गतिविधियां बिहार, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में बढ़ाई हैं। 125 संदिग्धों के नाम संबंधित एजेंसियों को भेजे गए हैं।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

Blast

अखनूर सेक्टर में सेना के काफिले पर हमला, आईईडी ब्लास्ट में एक जवान शहीद, दो घायल

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकवादियों ने नापाक हरकत की है। इस बार उन्होंने भारतीय सेना के जवानों को निशाना बनाने की कोशिश आगे पढ़ें »

Bill Gates

भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास करने की क्षमता, संकट दूर होगी : बिल गेट्स

नई दिल्‍ली: आर्थिक मंदी से जूझ रहे भारत और इस पर लगातार मोदी सरकार की हो रही खिंचाई के बीच माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया आगे पढ़ें »

ऊपर