10 हजार करोड़ की ठगी के मामले में बाइक बोट कंपनी का एक निदेशक गिरफ्तार

तीन लाख लोगों ने किया था कम्पनी में निवेश। इस ठगी में 51 लोग शामिल।
नोएडा : बाइक टैक्सी चलाने के नाम पर देश के करीब तीन लाख लोगों से 10 हजार करोड़ से ज्यादा की ठगी करने के मामले में फरार बाइक बोट कंपनी के एक निदेशक विजयपाल कसाना को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस कंपनी का मुख्य कर्ताधर्ता संजय भाटी सहित 50 अभियुक्त अभी भी फरार हैं। इस घोटाले में यह पहली गिरफ्तारी है। नोएडा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की जांच टीम ने गुरुवार को मेरठ से कसाना को गिरफ्तार किया। सूत्रों के अनुसार गर्वित इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड (बाइक बोट) के नाम से संजय भाटी व उसके अन्य साथियों ने एक बाइक टैक्सी चलाने की कंपनी शुरू की। इन लोगों ने करीब 200 प्रतिशत मुनाफा कमाने का लालच देकर प्रति बाइक के नाम पर 62,100 रुपये निवेश करवाया तथा उसके एवज में इन लोगों ने उन्हें 9,765 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से 12 महीने तक देने का वादा किया। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, सहित देश के कई राज्यों से करीब तीन लाख निवेशकों ने इस कंपनी में पैसे लगाये। जब कंपनी के मालिक संजय भाटी, सचिन भाटी, पवन भाटी, आदेश भाटी, राजेश भारद्वाज, करण पाल, दीप्ति बहल, विजयपाल कसाना आदि ने निवेशकों से करीब 10 हजार करोड़ रुपए इकट्ठा कर लिये तो वे फरार हो गये। इस मामले में नोएडा में 33 मुकदमे दर्ज हैं, जबकि देश के विभिन्न जगहों पर 500 से ज्यादा मामले अब तक दर्ज हो चुके हैं। कसाना को मेरठ में बुधवार को एक सड़क हादसे में चोट लग गयी थी। जिसके बाद उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस बात की खबर मिलते ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया। विजयपाल से पूछताछ के दौरान कई महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी हैं। पूछताछ के आधार पर कुछ अन्य अभियुक्तों की जल्द गिरफ्तारी कर ली जायेगी। उधर, वहीं बाइक बोट कंपनी के मालिक संजय भाटी की गिरफ्तारी नहीं होने से नाराज सैकड़ों निवेशक कोट गांव के पास स्थित बाइक बोट कंपनी के मुख्यालय के बाहर तीन दिन से अनिश्चितकाल धरने पर बैठे हैं। एक निवेशक अरविंद कुमार मित्तल ने कहा कि संजय भाटी की राजनीतिक पहुंच है और इसके चलते पुलिस उसे गिरफ्तार करने से बच रही है। निवेशकों का आरोप है कि भाटी के पुलिस के कई आला आधिकारियों से संपर्क हैं और उसने एक केंद्रीय मंत्री का फोटो भी कार्यालय में लगा रखा है। उसने कई फिल्मी हस्तियों व क्रिकेट जगत के सितारों को लाकर निवेशकों से मिलवाया था, जिससे उसके ऊपर लोगों का विश्वास जमता चला गया।

मुख्य समाचार

रूस, तुर्की, ईरान के सहयोग के सीरिया में अच्छे परिणाम: पुतिन

दुशाम्बे: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को कहा कि अस्ताना मसौदे के दायरे में रूस, तुर्की और ईरान के सहयोग से सीरिया में आगे पढ़ें »

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग प्रत्यर्पण विधेयक के निलंबन का समर्थन किया

शंघाई: चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को निलंबित करने के हॉन्ग कॉन्ग की आगे पढ़ें »

सायना नेहवाल की बायोपिक के लिए ये अभिनेत्री सीख रही हैं बैडमिंटन खेलना

मुंबईः बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का दौर है। अब बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी एक बायोपिक में काम करती नजर आएंगी। बताया जा रहा आगे पढ़ें »

ममता ने डॉक्टरों की सभी मांगें मानी, कहा- कोई कार्रवाई भी नहीं होगी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पांच दिन से हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों की सभी मांगें स्वीकार कर ली गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था को 350 लाख करोड़ रुपये तक ले जाना- मोदी

नई दिल्ली: दूसरी बार सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री ने की जल संरक्षण की अपील, देशभर की ग्राम पंचायतों को लिखा पत्र

नई दिल्लीः देशभर के जल संकट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मॉनसून सीजन में अधिकाधिक जल संरक्षण पर बल दिया आगे पढ़ें »

यूपी की कानून-व्यवस्था को लेकर राज्यपाल से मिले अखिलेश

कहा-राज्य सरकार ने दे रखी है अपराधियों को खुली छूट लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आगे पढ़ें »

सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो शेयर कर फंसे जिग्नेश मेवानी, मानहानि का केस दर्ज

अहमदाबाद: सोशल मीडिया पर कथित रूप से एक फर्जी वीडिया साझा करने और एक निजी स्कूल को बदनाम करने के सिलसिले में गुजरात के निर्दलीय आगे पढ़ें »

फिंच के 153, आस्ट्रेलिया के 334

स्‍मि‌थ ने अर्धशतक जड़ा लंदनः ओपनर और कप्तान आरोन फिंच (153) की कप्तानी की जिम्मेदारी भरी पारी और स्टीवन स्मिथ (73) के साथ उनकी दूसरे विकेट आगे पढ़ें »

राजनीतिक हिंसा और डॉक्टरों की हड़ताल पर केंद्र ने मांगी ममता सरकार से रिपोर्ट

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में चल रही राजनीतिक हिंसा और हाल ही में शुरू हुई डॉक्टरों की हड़ताल को लेकर केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर